इस बार यूपी से 9 सांसदों को मंत्री बनाया गया, कई दिग्गजों के हाथ लगी मायूसी, देखिए लिस्ट

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

इस बार यूपी से 9 सांसदों को मंत्री बनाया गया, कई दिग्गजों के हाथ लगी मायूसी, देखिए लिस्ट

इस बार यूपी से 9 सांसदों को मंत्री बनाया गया, कई दिग्गजों के हाथ लगी मायूसी, देखिए लिस्ट

उत्तर प्रदेश में बीजेपी को चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं पार्टी को अच्छी सीटें जीतने की उम्मीद यहां से थी। लेकिन सीटें घटी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क- उत्तर प्रदेश में बीजेपी को चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं। पार्टी को अच्छी सीटें जीतने की उम्मीद यहां से थी। लेकिन सीटें घटी हैं। जिसके कारण आज बनने वाली मोदी की सरकार में यूपी से कम सांसद मंत्री बनाए गए हैं। इसके प्रबल आसार दिख रहे थे। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की जीत के बाद अब यूपी में बीजेपी के लिए चुनौतियां पैदा हो गई हैं। जिसके बाद बीजेपी जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों का ऐलान किया है।

z

एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 9 मंत्री यूपी से बनाए गए हैं। जातिगत समीकरणों के हिसाब से 2 कुर्मी, 2 दलित, 2 राजपूत, 1 ब्राह्मण, 1 लोध, 1 जाट को मंत्री बनाया जा सकता है। प्रमुख तौर पर इनमें राजनाथ सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वहीं, जितिन प्रसाद, पंकज चौधरी, कीर्तिवर्धन सिंह, अनुप्रिया पटेल, कमलेश पासवान, एसपी सिंह बघेल, बीएल वर्मा को राज्यमंत्री बनाया गया है। जयंत चौधरी को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। 7 बीजेपी और 2 सहयोगी दलों के मंत्री बनाए गए हैं।यूपी से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 14 मंत्री बनाए गए थे। लेकिन इस बार सीटों का भारी नुकसान बीजेपी को यूपी में हुआ है। जिसके कारण मंत्रियों की संख्या कम की गई है। पिछले चुनाव में यूपी से 7 मंत्रियों को शिकस्त मिली है। अजय मिश्रा टेनी, महेंद्र नाथ पांडेय, साध्वी निरंजन ज्योति, स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, संजीव बालियान, भानु प्रताप वर्मा को हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद अब मंत्रियों संख्या में कटौती की गई है। बीजेपी को उम्मीद थी कि एनडीए यूपीए में लगभग 70 से अधिक सीटें जीतेगा। लेकिन बीजेपी को 33 सीटों पर जीत मिली। 2 सीटें आरएलडी के खाते में गईं। एक अन्य सहयोगी की जीत के बाद एनडीए सिर्फ 36 सीटों पर सिमट गया।