रेल मंत्रालय का ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा, टारगेट ‘हर पटरी साफ सुथरी’

  1. Home
  2. देश

रेल मंत्रालय का ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा, टारगेट ‘हर पटरी साफ सुथरी’

रेल मंत्रालय का ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा

देशभर में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जा रहा है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। देशभर में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए प्रशासन और जनता मिलकर काम कर रहे हैं। इंडियन रेलवे ने भी एक पहल की है, जिसके तहत स्वच्छता पखवाड़ा 2023 शुरू किया गया है। इसका मकसद हर पटरी साफ सुथरी रखना है। रेल पटरियों के आस-पास फैली गंदगी को खत्म करना और गंदगी नहीं फैलने के लिए जागरूक करना है।

बोर्ड अध्यक्ष ने की थी पखवाड़े की शुरुआत

हालांकि पखवाड़े की शुरुआत 16 सिंतबर से हो चुकी है और इसे 30 सितंबर तक मनाया जाना था, लेकिन अब इसकी समयावधि बढ़ाकर 2 अक्टूबर कर दी गई है। अब 2 अक्टूबर तक लोगों को रेल पटरियों को साफ सुथरा रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। पखवाड़े की शुरुआत रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और CEO जया वर्मा सिन्हा ने की थी। रेल भवन में स्वच्छता की शपथ भी दिलाई थी।

पखवाड़े के तहत हर दिन अलग काम होगा

स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ आहार, स्वच्छ ट्रैक के लिए काम किया जाएगा। हर एक के लिए एक दिन निर्धारित किया जाएगा। जैसे स्वच्छ रेलगाड़ी के लिए एक दिन, जिसमें पूरा दिन रेलगाड़ियों की सफाई की जाएगी। लोगों को शौचालयों का प्रयोग करने, प्लास्टिक से बचने और साफ सफाई रखने की आदतों को अपनाने के लिए भी जागरूक किया जाएगा।

पखवाड़े का एक पार्ट स्वच्छता पुरस्कार

बता दें कि रेलवे द्वारा सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों वाले मंडलों को पुरस्कृत करने की स्कीम भी शुरू की गई है। देश के जल शक्ति मंत्रालय (नोडल मंत्रालय) द्वारा उद्घाटन समारोह में प्रत्येक मंत्रालय को स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार प्रदान किए गए थे। पिछले वर्ष के स्वच्छता पखवाड़ा-2022 के पुरस्कारों का भी ऐलान किया गया। इसके तहत पहला स्थान दक्षिण पश्चिम रेलवे, दूसरा पश्चिम रेलवे और तीसरा पूर्वोत्तर रेलवे को मिला।