बढ़ती महंगाई से RBI गवर्नर भी परेशान

  1. Home
  2. टॉप न्यूज़

बढ़ती महंगाई से RBI गवर्नर भी परेशान

बढ़ती महंगाई से RBI गवर्नर भी परेशान


नई दिल्ली।  बढ़ती महंगाई से रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी परेशान हैं। उन्होंने महंगाई को ‘अस्वीकार्य और असंतोषजनक’ बताया है। असल में रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक का ब्योरा जारी किया गया। इस ब्योरे के मुताबिक बैठक के दौरान महंगाई को लेकर आरबीआई गवर्नर की टिप्पणी सख्त थी। बैठक में एमपीसी के अन्य सदस्यों ने भी इसी तरह की राय जताई थी। बता दें एमपीसी की तीन से पांच अगस्त तक बैठक हुई थी।

इसे भी पढ़े:मित्रों और संबंधियों को शराब के लाइसेंस देकर करोड़ों का भ्रष्टाचार किया -भाजपा 

शक्तिकांत दास ने कहा था कि नीतिगत उपायों से मौद्रिक नीति की विश्वसनीयता मजबूत होगी और महंगाई की आशंका कम होंगी। उन्होंने कहा था, ‘‘महंगाई की स्थिति और आर्थिक गतिविधियों के आधार पर हम परिस्थिति अनुसार सूझबूझ के साथ उपयुक्त कदम उठाएंगे।’’ वहीं, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा का कहना था कि मौद्रिक नीति कार्रवाई को पहले किए जाने से मुद्रास्फीतिक दबाव पर काबू पाया जा सकता है और महंगाई के लक्ष्य के साथ तालमेल बैठाया जा सकता है। इससे मध्यम अवधि में वृद्धि में नुकसान के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: धूमधाम से मनाया गया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

आपको बता दें कि एमपीसी की बैठक में रेपो रेट को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत करने का फैसला किया गया था। बीते कुछ माह से आरबीआई लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर रहा है। रेपो रेट बढ़ने की वजह से ग्राहकों के लोन और ईएमआई महंगे हो गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।