व्हाइट हाउस से चंद कदम दूर जो बाइडेन

  1. Home
  2. विदेश

व्हाइट हाउस से चंद कदम दूर जो बाइडेन

व्हाइट हाउस से चंद कदम दूर जो बाइडेन



अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मतगणना रोकने के लिए कोर्ट पहुच गए है। उधर मतगणना के अभी तक के रुझानो से डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तथा उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की उनकी साथी उम्मीदवार कमला हैरिस जीत की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।  अब तक हुई मतगणना में बाइडेन कड़े मुकाबले के बाद 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर चुके हैं।

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए उन्हें 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए अब केवल छह इलेक्टोरल वोट की ही जरुरत है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन नेवादा प्रांत में भी बढ़त बनाए हुए हैं जिससे उनकी व्हाइट हाउस तक पहुंचने की राह आसान हो सकती है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजे इस सप्ताह के अंत तक आने की उम्मीद है। ट्रंप को अभी तक 214 निर्वाचक मंडल मत मिले है। मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे 'बैटलग्राउंड राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी।  बैटलग्राउंड उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।

अमेरिका के इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और उनकी पसंद चुनाव परिणाम को आकार दे सकती है। एक स्टडी के अनुसार 18 से 29 साल की उम्र के युवाओं ने चुनाव में रिकॉर्ड मतदान किया है। बाइडेन मिनिसोटा, न्यू हैम्पशायर और एरिजोना में आगे चल रहे हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, आइवो, ओहियो, टेक्सास, नॉर्थ कैरोलिना, पेन्सिल्वेनिया और जार्जिया में बढ़त बनाए हुए हैं। बाइडेन और ट्रम्प के बीच कांटे की टक्कर चल रही है और दोनों ही नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं लेकिन दोनों ही अभी 270 के जादुई आंकड़े से दूर हैं। 

जार्जिया प्रांत में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तथा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 98 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है जिसमें ट्रंप को 49.8 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि बाइडेन के पक्ष में भी 49 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। इससे पहले जार्जिया में ट्रंप काफी आगे चल रहे थे।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया में मतगणना रोकने के लिए अदालत पहुंच गए हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इससे पहले बुधवार को बुधवार को मिशिगन तथा पेंसिल्वेनिया में बैलेट पत्रों की गणना रोकवाने के लिए अदालत में अपील की थी। ट्रंप का कहना है कि उनके पवेर्क्षकों को गैरकानूनी तरीके से चुनावों में प्रवेश करने से वंचित रखा गया।  उधर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि मतगणना समाप्त होने पर वह राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे। बाइडेन ने बुधवार को कहा, 'देर रात तक चली मतगणना के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हम राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लेंगे।' उन्होंने कहा कि वह कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्हें विश्वास है कि वह जीत प्राप्त करेंगे।

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।