राज्य में पहली बार सफेद बाघ का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, मध्यप्रदेश से पाखरो सफारी में आएगा टाइगर

  1. Home
  2. उत्तराखंड

राज्य में पहली बार सफेद बाघ का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, मध्यप्रदेश से पाखरो सफारी में आएगा टाइगर


देहरादून- पाखरो में करीब सौ हेक्टेयर में जंगल सफारी पार्क बनना है। जिसमें जल्द ही सफ़ेद बाघ देखने को मिलेंगे। शुरुआती दौर में वहां पांच बाघ रखे जाने हैं। जिन्हें पर्यटक बंद गाड़ियों से पार्क के अंदर घूमकर देख सकेंगे।वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कार्बेट नेशनल पार्क में बाघ दिखने की गारंटी न होने के बावजूद हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। जबकि पाखरो में बाघ दिखने की गारंटी होगी।
 
इसके चलते पर्यटन के लिहाज से ये काफी अहम होगा। विभाग यहां सामान्य बाघों के साथ एक सफेद बाघ लाने की भी योजना बना रहा है। इसके लिए सरकार के स्तर से मध्य प्रदेश से बात की जा रही है, ताकि वहां से बाघ मिल सके।साथ ही आपको बता दे कि सफेद बाघों के  इतिहास के मुताबिक विश्व का पहला सफेद बाघ 1951 में सीधी के जंगलों में तत्कालीन महाराजा मार्तंड सिंह द्वारा पकड़ा गया था और उसे लाकर गोविंदगढ़ में रखा गया। जिसके बाद धीरे धीरे इसी मोहन नामक सफेद बाघ के वशंज दुनियाभर के जंगलों और चिड़ियाघरों तक पहुंच गए, लेकिन वे रीवा और विंध्य क्षेत्र में लुप्तप्राय: हो गए थे। जिसे कि मध्यप्रदेश के जनसंपर्क और खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के अभिनव प्रयासों से वापिस उसके मूल प्रजनन क्षेत्र में लाया गया है। 

पाखरो में जंगल सफारी में सामान्य बाघों के साथ एक सफेद बाघ लाने की योजना है। इसके लिए मुख्यमंत्री और मेरे स्तर से मध्य प्रदेश सरकार से शुरुआती बात हो रही है। अगर बाघ मिल जाता है तो ये पर्यटन के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगा। क्योंकि वहां बाघ दिखने की गारंटी के साथ पर्यटक आएंगे। दोनों तरह के बाघ देखना एक अलग तरह का अनुभव होगा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।