इंडियन मार्केट में Volkswagen Taigun के सभी वैरिएंट के बढ़े दाम, जानिए क्या है नई कीमत

  1. Home
  2. टॉप न्यूज़

इंडियन मार्केट में Volkswagen Taigun के सभी वैरिएंट के बढ़े दाम, जानिए क्या है नई कीमत

इंडियन मार्केट में Volkswagen Taigun के सभी वैरिएंट के बढ़े दाम, जानिए क्या है नई कीमत


पब्लिक न्यूज डेस्क। जर्मन ऑटोमेकर ने भारत में इस साल की शुरुआत में सितंबर में 10.5 लाख (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) की शुरुआती कीमत पर Volkswagen Taigun (फॉक्सवैगन ताइगुन) लॉन्च किया था। लेकिन अब कंपनी ने इस एसयूवी के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ताइगुन के नई प्राइस के बारे में।

इंडियन मार्केट में फॉक्सवैगन का सीधा मुकाबला और कड़ा मुकाबला Kia Seltos (किआ सेल्टोस), Hyundai Creta (हुंडई क्रेटा), Tata Harrier (टाटा हैरियर) और Nissan Kicks(निशान किक्स) जैसी एसयूवी कार से है।

Skoda Auto ने भी भारत में Kushaq SUV की कीमत बढ़ा दी है। हालांकि, स्कोडा कुशाक के लिए, कीमतों में वृद्धि केवल एक वैरिएंट तक ही सीमित है। लेकिन VW Taigun के खरीदारों की किस्मत वैसी नहीं है। 

नई कीमत

जर्मन ऑटोमेकर ने भारत में इस साल की शुरुआत में सितंबर में 10.5 लाख (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) की शुरुआती कीमत पर फॉक्सवैगन ताइगुन लॉन्च किया था। वहीं अब कंपनी ने Taigun के सभी वैरिएंट की कीमतों में 4,200 रुपये की बढ़ोतरी की है। कंपनी कार को पांच वैरिएंट्स: कम्फर्टलाइन, हाईलाइन, टॉपलाइन, जीटी और जीटी प्लस में पेश करती है। , VW Taigun के अपडेटेड रेट 10,54,200 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से लेकर 17,54,200 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच हो गई है।

भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में आने के बाद से, VW Taigun को ग्राहकों से काफी तगड़ा रिस्पॉन्स मिला, जिसने 18,000 से अधिक बुकिंग हासिल की है। यहां तक की इस कार की वेटिंग पीरियड 2 महीने से अधिक है। हालांकि, भारत में Volkswagen Taigun SUV की वेटिंग पीरियड केवल चुनिंदा वेरिएंट के लिए लागू है।

डिजाइन एंड फीचर्स

Volkswagen Taigun (फॉक्सवैगन ताइगुन) के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में फोक्सवैगन की सिग्नेचर SUV ग्रिल के साथ हेडलैम्प्स को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि यह ग्रिल के ही एक्सटेंशन जैसा दिखता है। इसमें LED DRLs भी इंटीग्रेटेड हैं, वहीं हेडलैम्प्स वैरिएंट के आधार पर सभी एलईडी या हलोजन के रूप में उपलब्ध हैं। एसयूवी के टॉप-एंड जीटी लाइन एडिशन को डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर और सिल्वर फिनिश्ड इंसर्ट, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस फोन चार्जर, टच के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन और पॉवर :

फॉक्सवैगन ताइगुन कंपनी के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह वही प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल स्कोडा कुशाक में भी किया गया था। बताते चलें, कि यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। नई Volkswagen Taigun मिड-साइज़ SUV को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिनमें एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन शामिल है। एसयूवी को एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के रूप में मिलता है, जबकि एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर 1.0L TSI के साथ उपलब्ध है।

कंपनी ने 1.5L TSI EVO इंजन को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है। 3-सिलेंडर टर्बो इंजन 115PS की पावर और 178Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं, 1.5L TSI EVO इंजन 150PS की अधिकतम पावर आउटपुट और 250Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसमें 7-स्पीड DSG और पैडल शिफ्टर्स भी हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।