Hemkund Sahib Yatra: बर्फ से ढका हेमकुंड साहिब, तीर्थयात्रियों की संख्या भी तय, बच्चे-बुजुर्ग नहीं जाएंगे

  1. Home
  2. उत्तराखंड

Hemkund Sahib Yatra: बर्फ से ढका हेमकुंड साहिब, तीर्थयात्रियों की संख्या भी तय, बच्चे-बुजुर्ग नहीं जाएंगे

Hemkund Sahib Yatra: बर्फ से ढका हेमकुंड साहिब, तीर्थयात्रियों की संख्या भी तय, बच्चे-बुजुर्ग नहीं जाएंगे

उत्तराखंड के चमोली जिले में सिखों के पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब की 20 मई से शुरू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तराखंड के चमोली जिले में सिखों के पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब की 20 मई से शुरू होने वाली यात्रा को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। उधर, हेमकुंड में भारी बर्फ जमी होने और मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए तीर्थयात्रियों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। साथ ही सायत्रा संबंधी कई निर्देश भी जारी किए गए हैं।

बच्चों-बुजुर्गों को यात्रा की अनुमित

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा है कि चमोली जिला प्रशासन के निर्देशानुसार हेमकुंड साहिब आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी जाएगी। इसके अलावा अगले आदेश तक बीमार लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को हेमकुंड यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

डीएम के साथ रही पूरी टीम

बता दें कि सिखों को पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा 20 मई से शुरू होने जा रही है। जिला प्रशासन ने यात्रा को लेकर तैयारियां और निरीक्षण कार्य तेज कर दी हैं। शनिवार को चमोली के जिलाधिकारी ने 18 किमी लंबे पूरे मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रशासनिक अधिकारियों की टीम भी रही।

जिलाधिकारी ने कहा, समय से पूरे करें काम

चमोली के जिलाधिकारी खुराना ने गोविंद घाट गुरुद्वारे से मार्ग का निरीक्षण शुरू किया और फिर अपनी टीम के साथ हेमकुंड साहिब पहुंचे। उन्होंने अपने दौरे के वक्त अधिकारियों को समय सीमा के अंदर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए हैं। पूरे मार्ग पर बिजली, पानी, शौचालय, साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया।

इन सुविधाओं को दुरुस्त करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग में रेलिंग, पार्किंग, संपर्क मार्ग, पुल, बारिश के दौरान वैकल्पिक व्यवस्था, आश्रय, बेंच और इमरजेंसी व बचाव कार्य के लिए हेलीपैड जैसी सुविधाओं की भी समीक्षा की। बता दें कि अभी मार्ग पर करीब 8 फीट मोटी बर्फ की परत जमी हुई है। लक्ष्मण मंदिर और हेमकुंड सरोवर जैसे स्थल भी पूरी तरह से बर्फ से ढके हुए हैं।