हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी, यात्रा स्थगित, जानें कब से फिर शुरू होगी?

  1. Home
  2. उत्तराखंड

हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी, यात्रा स्थगित, जानें कब से फिर शुरू होगी?

हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी, यात्रा स्थगित, जानें कब से फिर शुरू होगी?

उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी का दौर जारी है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। इसके कारण श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा आज यानी गुरुवार के लिए स्थगित किया गया है। उत्तराखंड पुलिस की ओर से ये जानकारी आम लोगों और तीर्थ यात्रियों के लिए जारी की गई है। सिखों के पवित्र धर्मस्थल हेमकुंड की यात्रा 20 मई से शुरू की गई है।

यात्रियों की संख्या की थी निर्धारित

जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के चमोली जिले में सिखों का पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब है। यहां इसी माह 20 मई से यात्रा शुरू की गई है। यहां के मौसम को देखते हुए यात्रा से पहले ही हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से कई निर्देश जारी कि गए थे। उन्होंने यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या भी निर्धारित की गई थी।

प्रबंधन कमेटी अध्यक्ष ने दिए थे निर्देश

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया था कि चमोली जिला प्रशासन के निर्देशानुसार हेमकुंड साहिब आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी जाएगी। इसके अलावा अगले आदेश तक बीमार लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को हेमकुंड यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने किया था निरीक्षण

यात्रा को लेकर उत्तराखंड पुलिस और प्रशासन लगातार निगरानी बनाए हुए है। यात्रा मार्ग पर सभी जरूरी सुविधाओं को लेकर भी जिलाधिकारी चमोली ने अधीनस्थों के साथ बैठक की और निर्देश दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने खुद पूरे मार्ग पर पैदल चलकर सुविधाओं का जायजा लिया था।