बच्चों की अंधेरी जिंदगी में कर रहे शिक्षा का उजियारा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुजफ्फरनगर

बच्चों की अंधेरी जिंदगी में कर रहे शिक्षा का उजियारा

बच्चों की अंधेरी जिंदगी में कर रहे शिक्षा का उजियारा


मुजफ्फरनगर। समस्याओं के जाल में फंसे बच्चों के जीवन में शिक्षा की ज्योति जगाने का कार्य किसी बड़े नेक कार्य से कम नहीं है। एक अच्छा शिक्षक समाज में अच्छे इंसान बनाने और देश के अच्छे नागरिक बनने में हमारी मदद करता है। कोरोना महामारी के दौर में बेहड़ा थ्रू उच्च प्राथमिक विद्यालय का शिक्षक सुधीर कुमार प्रतिदिन दो क्लास लगाकर पांच दर्जन से भी अधिक छात्र छात्राओं को निशुल्क शिक्षा बांट रहे हैं।

सुधीर कुमार मूल रूप से गांव मखियाली निवासी हैं। कोरोना महामारी के चलते स्कूलों के बंद हो जाने के बाद कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जो गरीब है। स्मार्ट फोन विहीन है और किसी कारण से आउट ऑफ स्कूल हो गए हैं। ऐसे बच्चों के लिए वह गांव बेहड़ा थ्रू में मोहल्ला पाठशाला वह सौ दिवसीय पाठन अभियान के नाम से प्रतिदिन दो दो घंटा की दो क्लास चलाते हैं। ईट भट्ठा, गन्ना कोल्हू आदि में खुद जाकर ऐसे बच्चों की तलाश करते हैं, जिनकी क्लास बीच में ही छूट जाती है। उन्हें अपनी क्लास में आमंत्रित कर उन्हें भी शिक्षा ग्रहण कराते हैं। सुधीर कुमार बच्चों को शिक्षा देने में जो सामग्री आदि प्रयोग में आती है, उसका खर्च खुद वहन करते हैं। उनका कहना है कि वह इस कार्य को किसी तीर्थ यात्रा से कम नहीं मानते है।

बड़े-बड़े मंचों पर हो चुके हैं सम्मानित
भोपा। गरीबों की चौखट तक शिक्षा का उजाला करने वाले शिक्षक सुधीर कुमार को इस नेक कार्य की बदौलत पूर्व डीएम दनेश कुमार, बीएसए मायाराम, सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल, बेहड़ा थ्रू के ग्राम प्रधान दिनेश राठी सहित जिला व ब्लाक स्तर पर होने वाले शिक्षण संबंधित कार्यक्रमों में भी उन्हें प्रमाणपत्र देकर आदि देकर सम्मानित किया जा चुका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।