लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी कर खिल उठे चेहरे

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुरादाबाद

लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी कर खिल उठे चेहरे

लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी कर खिल उठे चेहरे


मुरादाबाद। जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के 333 मतदाताओं ने शनिवार को अपने घरों पर मतदान किया। घर पहुंची निर्वाचन टीम की मौजूदगी में लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान करने के बाद वह काफी खुश नजर आए। चुनाव आयोग के इस कदम की सराहना भी की।

निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार इच्छा जताने पर उनके घर पर बूथ बनाकर वहीं मतदानकर्मियों को भेज कर मतदान कराने के निर्देश दिए थे। इसके लिए जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में रहने वाले 80 वर्ष से अधिक आयु के 341 और 130 दिव्यांग (कुल 471) मतदाताओं ने टीम को घर भेज कर मतदान कराने की मांग की थी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पांच और छह फरवरी की तिथि तय की गई और 18 पोलिंग पार्टियां बनाई गईं।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन पोलिंग पार्टियों को शनिवार सुबह निर्वाचन कार्यालय से मत पत्र, मतपेटिका, अमिट स्याही, मतदाता सूची आदि के साथ रवाना किया गया। पीठासीन अधिकारियों ने मतदाताओं के घर जाने से पहले उन्हें फोन किया और उनके घर पर मौजूद रहने व मतदान के लिए उनके तैयार रहने की पुष्टि की। फिर उनके घर पहुंचे। वहां पोलिंग पार्टी ने पहले मतदाता का पहचान पत्र देखा, वोटर लिस्ट से नाम का मिलान किया और फिर वहीं पोलिंग बूथ बनाकर मतदाता से वोट डलवाए। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन 80 प्लस और दिब्यांग 333 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी करने के बाद बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता खासे खुश नजर आए।
बेड पर बनाया बूथ, डलवाया वोट
मुरादाबाद। शहर के मोहल्ला बारादरी निवासी 82 वर्षीय अब्दुल सलाम पिछले कुछ माह से चल फिर नहीं पा रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने बूथ पर पहुंच कर वोट डाला था। पोलिंग पार्टी उनके घर दोपहर करीब 11. 30 बजे पहुंची, तो वह बेड पर ही बैठे थे। पीठासीन अधिकारी राज सिंह ने पहले उन्हें मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाई। बेड पर ही बूथ बना दिया और फिर उनसे अपने पसंदीदा प्रत्याशी को गुप्त रूप से मतदान करने के लिए कह दिया। मतदान करने के बाद अब्दुल सलाम के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। उन्होंने कहा कि अगर ऐसी व्यवस्था नहीं होती तो वह मतदान से इस बार वंचित रह जाते।
दो बार से वंचित रुक्मिणी ने दूसरी मंजिल पर किया मतदान
मुरादाबाद। शहर के मोहल्ला मंडीबांस निवासी महिला रुक्मिणी देवी जीवन के करीब 82 वसंत देख चुकी हैं। कुछ सालों से चलने फिरने में उन्हें दिक्कत होती है। वह अपने घर की दूसरी मंजिल पर रहती हैं। नीचे उतरना और चढ़ना उनके लिए आसान नहीं है। लिहाजा चाह कर भी वह पिछले विधानसभा व लोकसभा चुनाव में बूथ तक पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकी थीं। इस बार चुनाव आयोग की व्यवस्था के तहत घर पर मतदान की इच्छा जताई। लिहाजा निर्वाचन टीम शनिवार उनके घर की दूसरी मंजिल पर पहुंची। वहीं बूथ बना उनका मतदान कराया। वोट देने के बाद रुक्मिणी ने कहा कि अगर आयोग यह व्यवस्था नहीं करता तो वह इस बार भी मतदान से वंचित रह जातीं।
ट्रेनिंग सेंटर पर 522 मतदान कर्मियों ने भी डाले बैलेट से वोट
मुरादाबाद। ईवीएम के माध्यम से 14 फरवरी को पोलिंग बूथों पर पहुंच कर मतदाताओं से वोट डलवाने में अहम भूमिका निभाने वाले मतदान कर्मियों में से 522 मतदान कर्मचारियों ने भी बैलेट पेपर के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजकीय महिला और पुरुष पॉलीटेक्निक में चल रहे प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों के लिए अपना वोट डालने की व्यवस्था की गई है। डीएम ने बताया कि शनिवार को 2721 कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इनमें से 522 कार्मिकों ने अपनी विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से वोट डाले।

विधानसभा क्षेत्र में मतदान करने वाले कार्मिक मतदान करने वाले दिव्यांग व 80 प्लस
कांठ 48 43
ठाकुरद्वारा 116 78
मुरादाबाद देहात 85 50
मुरादाबाद शहर 168 55
कुंदरकी 59 39
बिलारी 46 68
------------------------------------------------
कुल: 522 333

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।