कड़ी सुरक्षा के बीच पश्चिमी यूपी की 19 सीटों पर मतदान जारी, मेरठ में 1 बजे तक 34 प्रतिशत वोटिंग

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मेरठ

कड़ी सुरक्षा के बीच पश्चिमी यूपी की 19 सीटों पर मतदान जारी, मेरठ में 1 बजे तक 34 प्रतिशत वोटिंग

कड़ी सुरक्षा के बीच पश्चिमी यूपी की 19 सीटों पर मतदान जारी, मेरठ में 1 बजे तक 34 प्रतिशत वोटिंग


मेरठ। पश्चिमी यूपी की 19 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंजताम किए गए हैं। बताया गया कि चार शहरों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। मेरठ में सात, मुजफ्फरनगर में छह, बागपत में तीन और शामली जनपद में तीन विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। अभी तक शामली में 22.83 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 22.65 प्रतिशत, मेरठ में 18.54 प्रतिशत और बागपत में 22.30 प्रतिशत औसतन मतदान हुआ है। 

मेरठ में शुरुआती दिक्कतों के बाद शुरू हुआ मतदान
मेरठ में सातों विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शुरुआती एक घंटे में कुछ जगहों पर दिक्कतें सामने आईं। मामूली परेशानियों से निपटने के बाद मतदान शुरू हुआ। सीडीओ शशांक चौधरी और एडीएम प्रशासन सत्यप्रकाश सिंह सुबह ही कंट्रोल रूम पहुंचे और सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मॉक पोल के बाद सभी बूथों पर मतदान शुरू किया गया। मेरठ दक्षिण, सिवालखास और शहर विधानसभा में कई जगहों पर ईवीएम और वीवी पैट को कनेक्ट करने में परेशानियां आईं, जिसकी सूचना कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम में लगातार आती रहीं। जिसके बाद कुछ जगहों पर रिजर्व में रखीं मशीनों को भी लगाया गया।

मेरठ की सभी सात सीटों पर 11 बजे तक 17% मतदान हुआ है। शहर, सिवालखास और किठौर सीट पर बीस- बीस प्रतिशत मतदान हुआ है। तीन तीनों पर ही सपा रालोद गठबंधन से मुस्लिम प्रत्याशी हैं और यह देहात के इलाके हैं। सुबह घना कोहरा था, अब धूप खिली है तो मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लगी हैं।

मेरठ में दोपहर एक बजे तक 34% मतदान हुआ है। 
सिवालखास - 29%
सरधना - 33%
हस्तिनापुर - 35%
किठौर - 33 %
मेरठ कैंट - 34%
मेरठ शहर - 35%
मेरठ दक्षिण - 37%
मेरठ दक्षिण में सर्वाधिक 37 प्रतिशत मतदान हुआ।

ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार
वहीं मेरठ के दायमपुर के ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। यहां 12 बजे तक केवल चार मतदाता ही वोट डालने पहुंचे। मेरठ से भाजपा प्रत्याशी कमल दत्त शर्मा विवेकानंद अकैडमी ब्रह्मपुरी में वोट देने के लिए लाइन में लगे और मतदान किया। वहीं केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री रजनीश कौशल ने मेरठ कैंट विधानसभा के शिवलोक पुरी कृष्णा पब्लिक स्कूल के बूथ पर अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया। 

देहात क्षेत्र में कोहरे के बीच मतदान केंद्र पहुंचे मतदाता
वहीं देहात क्षेत्रों में अधिक कोहरा होने के बावजूद लोग घरों से निकले और मतदान किया। हालांकि कई स्थानों पर वोटर लिस्ट में नाम नहीं मिलने पर मतदाता बैरंग लौट रहे हैं। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में मतदाताओं की भीड़ काफी देखी जा सकती है। मिले-जुले मतदान केंद्रों अभी भीड़ कम दिख रही है। वहीं सरधना में भी अभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ सामान्य नजर आई। 

हस्तिनापुर क्षेत्र में उत्साहित दिखे मतदाता
हस्तिनापुर क्षेत्र में मतदान को लेकर मतदाता काफी उत्साहित हैं। पोलिंग बूथों पर लाइन में लगकर मतदान करने का मतदाता इंतजार कर रहे हैं। निर्धारित समय के अनुसार ही पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया गया और घर-घर जाकर बीएलओ द्वारा वोट बनाए गए परंतु क्षेत्र के सैकड़ों मतदाता अभी तक ऐसे नजर आए हैं, जिनके नाम वोटर लिस्ट में नजर नहीं आए अपना नाम वोटर लिस्ट में खोजने के बाद बिना वोट डालो ही सैकड़ों मतदाता वापस लौट गए। यह बीएलओ व प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही कहा जा सकती है क्योंकि वोट बनवाने के बाद भी मतदाताओं को अपने वोट वोटर लिस्ट में नजर नहीं आ रहे हैं। जो पोलिंग बूथ पर जाकर वोटिंग पर्ची न मिलने के कारण वापस घरों को लौट गए।

पहली बार किया वोट, तो सोशल मीडिया पर फोटो किया पोस्ट
विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले मतदाता भी उत्साहित नजर आए। जिन्होंने दोस्तों के साथ मतदान करने के बाद सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं।

परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे अधिकारी
मेरट में कमिश्नर सुरेंद्र कुमार और उनकी पत्नी गरिमा ने भी अपना मतदान किया। इसके अलावा आईजी रेंज मेरठ, प्रवीण कुमार ने वोट डाला और लोगों से वोट देने की अपील की, इन अधिकारियों ने 

मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। नौचंदी पुराना थाना मतदान केंद्र पर ओवैसी साइकिल और हाथी के चुनाव चिन्ह पर लोग मतदान कर लौट रहे हैं, जबकि शहर विधानसभा सीट पर राम सहाय इंटर कॉलेज में भाजपा के लिए मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है। 

तीन पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान
कंकर खेड़ा के जवाहर पूरी निवासी दयानंद के परिवार ने तीन पीढ़ियों के साथ मतदान किया। परिवार के मुखिया दयानंद ने अपनी पत्नी राजबाला ओर बेटे शीतल, लकी, प्रदीप ओर पुत्रवधु प्रीति, बिमलेश, रेखा के साथ पौत्र शिवम, सागर, वाशु व पौत्री आशी, टीना के साथ मतदान किया।

खरखौदा क्षेत्र में भी मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें लगी हुई हैं। यहां सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया। शुरुआती दो घंटे में यहां 13 प्रतिशत मतदान किया जा चुका है। बहुचर्चित सिवालखास विधानसभा सीट के गांव पूठखास में कोहरे के बावजूद भी मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। सिवालखास के गांव सिसौला खुर्द में एक बूथ की मशीन डेढ़ घंटे खराब रही। बहसूमा थाना क्षेत्र के सरधना विधानसभा के आठ गांव का 9:20 बजे तक 9.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

खरखौदा क्षेत्र के किठौर विधानसभा व मेरठ दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान समय से ही शुरू हो गया, लेकिन गांव हाजीपुर में एक केंद्र पर ईवीएम मशीन खराब हुई जिस कारण वहां 1 घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ। बाद में अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद मशीन तुरंत बदली गई स्थिति सामान्य है।

ईवीएम मशीन हुई खराब
जिले के ब्रिगेडियर होशियार सिंह कॉलेज पर 68 नंबर बूथ पर कुछ तकनीकी के कारण ईवीएम मशीन खराब हो गई है। पीठासीन अधिकारी ने बताया तकनीकी के कारण ईवीएम मशीन खराब हो गई है। ईवीएम मशीन खराब की जानकारी अधिकारी को दे दी गई है। जल्द ही दूसरी ईवीएम पहुंचने वाली है। पहुंचते ही तुरंत मतदान चालू हो जाएगा।

शामली के कांधला में बूथ संख्या 323 पर मशीन खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नही हुआ। डीएम मौके पर पहूंची हैं। ईवीएम बदली जा रही है। वहीं गठबंधन प्रत्याशी अशरफ अली खान
जलालाबाद में अपना वोट डाला। 

यह रहा मतदान का प्रतिशत
शामली जिले में 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान हुआ। जनपद में सुबह 11:00 बजे तक शामली विधानसभा में 18 प्रतिशत, थानाभवन विधानसभा में 22.5 प्रतिशत, कैराना में 21 प्रतिशत मतदान हुआ है। जनपद का कुल मतदान परसेंट 21 प्रतिशत हुआ है।

महिलाकर्मी पर भड़का एजेंट
चौसाना क्षेत्र के दथेड़ा में बूथ संख्या 98 पर मतदान कराने में लगी महिला कर्मी पर मतदान को प्रभावित करने का आरोप लगा दिया गया। मतदान बूथ केंद्र पर तैनात एजेंट ने महिलाकर्मी पर मतदान प्रभावित करने का आरोप लगाया। वहीं महिला कर्मी का कहना है कि मैं अपनी परिवारिक समस्या से परेशान हूं। ड्यूटी नहीं करना चाहती थी आप मुझे सस्पेंड करा दीजिए। पीठासीन अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील।

लैंप की रोशनी में कराया जा रहा मतदान
वहीं बाबरी थाना क्षेत्र में गोगवान जलालपुर में सोलर लैंप की रोशनी में मतदान कराया जा रहा है। इसी तरह मेरठ दक्षिण विधान सभा के मेरठ आवास विकास कार्यालय में बूथ न 328 व 329 पर बिजली की व्यवस्था नहीं है। यहां पर भी लोग अंधेरे में वोट डालने पहुंच रहे हैं।

मेरठ के मवाना में मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी
मवाना के मटौर व रुहासा में आईजी प्रवीण कुमार और कमिश्नर सुरेंद्र सिंह मतदान केंद्रों पर निरीक्षण करने के लिए पहुंचे हैं। मेरठ शहर में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने परिवार सहित शास्त्री नगर स्थित बूथ पर मतदान किया। पूर्व केबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर ने भी अपने मत का प्रयोग किया।

किठौर विधानसभा के बड़ौली गांव में सपा व भाजपा समर्थकों में कहासुनी व धक्का-मुक्की हुई। इंस्पेक्टर किठौर ने बताया कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर दो पक्ष आपस में झगड़े थे, फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।