UP की महिलाओं को योगी सरकार का ‘दिवाली गिफ्ट’, 1.75 करोड़ माता-बहनों को लाभ

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

UP की महिलाओं को योगी सरकार का ‘दिवाली गिफ्ट’, 1.75 करोड़ माता-बहनों को लाभ

UP की महिलाओं को योगी सरकार का ‘दिवाली गिफ्ट’, 1.75 करोड़ माता-बहनों को लाभ

उत्तर प्रदेश में दिवाली के नजदीक आते ही पूरा प्रदेश खुशियां बांटने की कवायत तेज कर रहा है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तर प्रदेश में दिवाली के नजदीक आते ही पूरा प्रदेश खुशियां बांटने की कवायत तेज कर रहा है, इसी के चलते यूपी की योगी सरकार ने भी प्रदेश वासियों को दिवाली गिफ्ट देने का खास प्लान बनाया है। इसे लेकर सीएम योगी की ओर से निर्देश मिलने के बाद अफसरों की ओर से इसकी कवायत भी तेज कर दी गई है। आपको बता दें कि योगी सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वालीं प्रदेश की सभी लाभार्थी महिलाओं को अगले माह यानी नवंबर में दीपावली से पहले एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना बनाई जा रही है।

1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को सीधे पहुंचेगा लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस दिवाली से ठीक पहले उज्ज्वला योजना के तहत एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना का लाभ लेने वाली प्रदेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को योगी सरकार सीधा लाभ पहुंचाने का प्लान बना रही है। इसके साथ ही सिर्फ दिवाली ही नहीं, बल्कि प्रदेश सरकार की ओर से इसी तरह एक फ्री सिलेंडर होली के मौके पर भी दिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव में योगी सरकार ने किया था ऐलान

आपको बताते चलें कि प्रदेश की महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान भाजपा ने पिछले विधान सभा चुनाव के अवसर पर जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में कर दिया था। इसे लेकर खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। सीएम सोगी के निर्देश के बाद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस योजना से जुड़े प्रस्ताव पर विभागीय अफसरों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

बजट में सिलेंडर के लिए 3301.74 करोड़ रुपये का किया गया था प्रविधान

आपको बता दें कि बीते साल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली के मौके पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था। हालांकि पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार ऐसा नहीं कर सकी। वहीं, चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी इसके लिए 3047 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में इंडियन आयल कारपोरेशन के पास उज्ज्वला योजना के लिए 84,54,560, भारत पेट्रोलियम के पास 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास 38,80,054 रसोई गैस कनेक्शन हैं।