UP: बसपा ने इमरान मसूद को पार्टी से किया निष्कासित, लगा अनुशासनहीनता का आरोप

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

UP: बसपा ने इमरान मसूद को पार्टी से किया निष्कासित, लगा अनुशासनहीनता का आरोप

 UP: बसपा ने इमरान मसूद को पार्टी से किया निष्कासित, लगा अनुशासनहीनता का आरोप

उत्तर प्रदेश की राजनीति में मंगलवार को एक बड़ी घटना हुई


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तर प्रदेश की राजनीति में मंगलवार को एक बड़ी घटना हुई। बहुजन समाज पार्टी ने इमरान मसूद को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बड़े मुस्लिम चेहरे इमरान मसूद पर अनुशासनहीनता का आरोप था, जिसके बाद अब पार्टी ने उन्हें निष्कासित किया है। इमरान मसूद पहले कांग्रेस के साथ थे, लेकिन विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान बसपा के साथ आ गए थे।

पिछले कुछ वक्त से इमरान मसूद कांग्रेस की तारीफ करते और राहुल गांधी के कसीदे पढ़ते हुए नज़र आए थे। ऐसे में बसपा में उन्हें किनारा किया जा रहा था, इसका बड़ा सबूत तब मिला जब 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने अहम बैठक की लेकिन इमरान मसूद को इसमें आने का न्योता नहीं मिला था। ऐसे में संकेत मिल रहे थे कि इमरान मसूद और बसपा के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और अब निष्कासन का फैसला आ गया।

इमरान मसूद पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा राजनीतिक चेहरा माने जाते हैं। वो लंबे समय तक कांग्रेस के साथ रहे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के भी वो करीबी नेताओं में रहे हैं। लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था। वो सपा के साथ जाने की कोशिश में थे, लेकिन कई दौर की बातचीत के बावजूद उनकी बात फाइनल नहीं हो पाई थी। इसके बाद वो बसपा के साथ चले गए थे।

इमरान को निकालते हुए बसपा ने क्या कहा?

बसपा के सहारनपुर जिला अध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद ने इमरान मसूद को पार्टी से निष्कासित करने का लेटर जारी किया। इमरान मसूद पर आरोप है कि उन्होंने पार्टी विरोधी गतिविधि अपनाई थी, जांच के बाद पार्टी ने इन्हें चेताया भी था लेकिन कोई सुधार ना होने की वजह से अब पार्टी ने ये एक्शन लिया है। बसपा का कहना है कि जब इमरान मसूद ने पार्टी ज्वाइन की थी, तभी साफ कह दिया गया था कि उनकी गतिविधि के आधार पर ही सहारनपुर लोकसभा सीट का फैसला किया जाएगा, लेकिन बाद में इन्होंने मेयर पद के लिए अपने परिवार के सदस्य को टिकट देने का दबाव बनाया।