हरतालिका तीज पर रहेगा भद्रा का साया! जानें कौन सा वक्त रहेगा शुभ

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

हरतालिका तीज पर रहेगा भद्रा का साया! जानें कौन सा वक्त रहेगा शुभ

हरतालिका तीज पर रहेगा भद्रा का साया! जानें कौन सा वक्त रहेगा शुभ

हरतालिका तीज का व्रत प्रत्येक साल भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि को रखा जाता है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। हरतालिका तीज का व्रत प्रत्येक साल भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि को रखा जाता है। दृक पंचांग के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर (सोमवार) को रखा जाएगा। शास्त्रीय विधान के अनुसार, इस दिन सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दौरान महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं। साथ ही उनसे सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज के भद्रा का वास पृथ्वी लोक होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि इसके संकेत क्या हैं।

कब रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत

दृक पंचांग के अनुसार, 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 8 मिनट पर तृतीया तिथि शुरू होगी। जबकि तृतीया तिथि का समापन 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर, सोमवार को रखा जाएगा। इस दिन सुबह के समय पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 07 मिनट से लेकर 8 बजकर 34 मिनट तक है। ऐसे में पूजन के लिए कुल अवधि 2 घंटे 27 मिनट की है।

हरतालिका तीज पर बन रहे खास संयोग

ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक इस साल हरतालिका तीज के मौके पर इंद्र योग और रवि योग का खास संयोग बन रहा है। इंद्र योग 19 सिंतबर सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। जबकि रवि योग इस दिन दोपहर 12 बजकर 8 मिनट से 19 सितंबर को सुबह 6 बजकर 08 मिनट तक रहेगा। ऐसे में इन दो योगों के दौरान पूजा करने से शुभ फल की प्रति होती है।

इस दिन होगा हरतालिका तीज का पारण

पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत का पारण 19 सितंबर को किया जाएगा। पारण के दिन भद्र का वास पाताल लोग में रहेगा। बता दें कि भद्रा पाताल लोक में 19 सितंबर को सुबह 1 बजकर 14 मिनट से पूरी रात रहेगी। शास्त्रीय मान्यता है कि जब भद्रा का वास पाताल लोक में होता है तो इसे पृथ्वी लोक पर निवास करने वाले प्राणियों के लिए शुभ होता है।