सपा नेता आजम खां के घर तीसरे दिन भी जांच जारी, जौहर ट्रस्ट के कागजात दिन-रात खंगालती रहीं टीमें

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

सपा नेता आजम खां के घर तीसरे दिन भी जांच जारी, जौहर ट्रस्ट के कागजात दिन-रात खंगालती रहीं टीमें

सपा नेता आजम खां के घर तीसरे दिन भी जांच जारी, जौहर ट्रस्ट के कागजात दिन-रात खंगालती रहीं टीमें

सपा नेता आजम खां और उनके करीबियों के खिलाफ बुधवार की सुबह से शुरू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। सपा नेता आजम खां और उनके करीबियों के खिलाफ बुधवार की सुबह से शुरू हुई आयकर विभाग की कार्रवाई शु्क्रवार को भी जारी रही। आयकर विभाग की टीम की जांच रात को भी जारी रही। बृहस्पतिवार को भी पूरे दिन और रात जांच चलती रही। शुक्रवार को टीम ने कई लोगों से पूछताछ भी की। विभाग के सूत्रों के मुताबिक टीम के हाथ कुछ अहम जानकारी लगी है।

अभी इस संबंध में अधिकृत रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है। जौहर ट्रस्ट के नाम पर हुए लेनदेन की जांच करने के लिए आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को सपा नेता आजम खां, ट्रस्ट से जुड़े लोगों और आजम के करीबियों पर छापे की कार्रवाई शुरू की है, जो अब जारी है। यह कार्रवाई रामपुर के अलावा लखनऊ, सीतापुर और गाजियाबाद सहित अन्य शहरों में जारी रही।

बृहस्पतिवार को टीम के सदस्य आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी और सपा विधायक नसीर खां के फॉर्म हाउस पर पहुंचे। इसके अलावा टीम ने कर अब्दुल्ला आजम के दोस्त के घर पर भी पहुंचकर जांच की। इसके साथ ही सपा नेता आजम खां के करीबी रह चुके और वर्तमान में भाजपा में रहने वाले एक करीबी नेता के यहां भी कल रात पूछताछ जारी रही।

आजम खां दोस्त रहे दिवंगत कारोबारी राकेश जैन के कार्यालय और आवास पर बृहस्पतिवार को भी आयकर विभाग की टीम पहुंची। आयकर विभाग की टीम कई लोगों के बैंक खातों, लेनदेन की जानकारी, जमीन की खरीद फरोख्त, सोने-चांदी की ज्वेलरी खरीदारी, बहुमूल्य घड़ियों और बेशकीमती कलम के बारे में जानकारी हासिल कर रही है। इसमें कुछ बहुमूल्य उपहार और एंटीक वस्तुएं भी शामिल हैं।

आयकर के अधिकारियों के सवालों से छूट रहे पसीने

छह से ज्यादा टीमें और दो सौ से ज्यादा अफसर कर्मचारी। बुधवार की सुबह से आजम खां के करीबियों से सवाल पर सवाल दाग रहे हैं, जिसके जवाब देने में उनके पसीने छूट रहे हैं। फिलहाल पूछताछ जारी है। भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने 2021 में केंद्रीय गृहमंत्री के माध्यम से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से जौहर ट्रस्ट की शिकायत की थी।

इसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण में जिनती राशि खर्च हुई है वह कागजों में नहीं दिखाई गई। साथ ही आजम खां ने यह नहीं बताया है कि इसके लिए पैसे कहां से आए। अगर उनको किसी ने चंदा दिया है तो उसका खुलासा करें।

जौहर यूनिवर्सिटी दान करने वाले कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने 60 करोड़ रुपये तक का दान दिया, लेकिन ऐसे लोग आयकर नहीं भरते। उनका आरोप है कि पांच हजार करोड़ रुपये इस यूनिवर्सिटी में लगाए गए हैं। उन्होंने जौहर ट्रस्ट पर भ्रष्ट्रचार के आरोप भी लगाए हैं।

उन्होंने इस मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की थी। इस शिकायत को अब वित्त मंत्रालय के माध्यम से आयकर विभाग ने जांच शुरू कर दी है। भाजपा के शहर विधायक की शिकायत पर आयकर विभाग की टीमें बुधवार से रामपुर में डेरा डाले हुए हैं।

रामपुर में आयकर विभाग की टीमों ने छापेमारी करते हुए अब तक 12 से अधिक लोगों से पूछताछ की है। पूछताछ में अब तक क्या सामने आया है। यह अभी तक साफ नहीं हुआ है।