कावड़ यात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, नहीं बजेंगे अश्लील गाने, इन नियमों का होगा पालन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

कावड़ यात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, नहीं बजेंगे अश्लील गाने, इन नियमों का होगा पालन

कावड़ यात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, नहीं बजेंगे अश्लील गाने, इन नियमों का होगा पालन

सावन का पवित्र महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। सावन का पवित्र महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। भगवान शंकर के भक्तों को ये महीना बहुत प्रिय होता है। इस महीने के शुरू होते ही कावड़ यात्रा प्रारंभ हो जाती है।  इस साल सावन का महीना 2 महीने चलेगा।  4 जुलाई से शुरू होकर ये महीना 31 अगस्त तक रहेगा।  इस दौरान लाखों कांवड़िये कावड़ यात्रा के लिए जाएंगे। देख गया है कि हर साल यात्रा के दौरान सड़कों पर प्लास्टिक के कारण बहुत गंदगी हो जाती है।  इस साल ऐसा ना हो इसके लिए पहले ही सारी तैयारी कर ली गई हैं।  इस बार यात्रा के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक और थर्माकोल के प्रयोग पर बैन लगा दिया गया है। 

इस बार कावड़ यात्रा पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त रहेगी।   इसके साथ ही यात्रा के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और रास्ते में पीने के पानी की व्यवस्था भी की जाएगी।  ताकि कावड़ियों को कोई दिक्कत ना हो। 

यात्रा के दौरान अश्लील गाने बजाने पर प्रतिबंध

इस बार उत्तर प्रदेश सरकार कावड़ यात्रा को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है।  यात्रा के रूट का रोड मैप तैयार करने के साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई सख्त निर्देश दे दिए गए हैं।  इस बार किसी को भी यात्रा के दौरान अश्लील गाने बजाने की इजाजत नहीं होगी। इसी के ही साथ शांति भंग करने और सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर भी पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसी के ही साथ त्रिशूल या कोई भी नुकीली चीज साथ रख यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। 

इसी के ही साथ प्रशासन द्वारा तय किए गए कावड़ मार्गों पर किसी भी प्रकार के वाहन की आवाजाही नहीं होगी।  सोशल मीडिया पर पुलिस की पूरी नजर होगी, देखा गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया के माध्यम से कई असामाजिक तत्व भ्रामक जानकारी फैलाकर सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करते है, ऐसी सभी ग्रुप और सोशल अकाउंट पर पुलिस की नजर रहेगी।  वहीं यात्रा की हर हलचल पर सीसीटीवी और ड्रोन की मदद से नजर रखी जाएगी। 

सीएम ने दिए पुलिस को निर्देश

कावड़ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को यात्रा पर पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि यात्रा सुरक्षित तरीके से हो सके।  वहीं पुलिसकर्मियों को श्रद्धालुओं से अच्छे से पेश आना के निर्देश दिए गए हैं।  साथ ही प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि कावड़ियों को यात्रा के रास्ते में जरूरी सुविधाएं जैसे शौचालय और स्नानागार की व्यवस्था अवश्य मुहैया कराई जाएं।