अलीगढ़ के हनुमान मंदिर में मुस्लिम प्रवेश वर्जित, हिंदुओं के लिए ड्रेस कोड लागू

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रयागराज

अलीगढ़ के हनुमान मंदिर में मुस्लिम प्रवेश वर्जित, हिंदुओं के लिए ड्रेस कोड लागू

अलीगढ़ के हनुमान मंदिर में मुस्लिम प्रवेश वर्जित, हिंदुओं के लिए ड्रेस कोड लागू

अलीगढ़ के प्राचीन गिलहराजजी हनुमान मंदिर में अब मुस्लिम समाज के लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। अलीगढ़ के प्राचीन गिलहराजजी हनुमान मंदिर में अब मुस्लिम समाज के लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मंदिर के महंत ने इसके लिए सख्त आदेश जारी कर दिए हैं। मंदिर के बाहर एक लिखित सूचना भी लगा दी गई है। जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि मंदिर में मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित है। महाराष्ट्र में हुई घटना के बाद अलीगढ़ में भी संत समाज के लोग अलर्ट हो गए हैं। इसके बाद ही मंदिर के महंत योगी कौशलनाथ की ओर से यह फरमान जारी किया गया है। 24 घंटे पहले मुजफ्फरनगर के बालाजी मंदिर में नया ड्रेस कोड जारी हुआ था। इसमें मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, कटी-फटी जींस पहनकर आने वाले भक्तों को एंट्री नहीं दी जाएगी। गाजियाबाद के डासना मंदिर में हिंदू लड़की आईडी पर मुस्लिम लड़की और लड़की का प्रवेश का मामला भी गुरुवार को सामने आया है।

इन आदेशों को सख्ती से लागू करने के लिए मंदिर के सेवादारों की टीम को लगा दिया गया है। जो मंदिर में आने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखेगी।

अब मुजफ्फरनगर के बालाजी मंदिर की बात...
मर्यादित ड्रेस कोड से ही मिलेगी मंदिर में एंट्री

यह बालाजी मंदिर मंदिर जिले के नई मंडी क्षेत्र में स्थित है। नोटिस बोर्ड में साफ किया गया है कि अगर कोई इस तरह के कपड़े पहनकर मंदिर आएगा, तो उसे एंट्री नहीं दी जाएगी। कोई भी महिला या युवती मंदिर परिसर में जींस, स्कर्ट टॉप और कटे-फटे कपड़े पहनकर प्रवेश नहीं करेगी। उसे बाहर से ही दर्शन करने होंगे।

मंदिर में ऐसा न करने वालों पर जुर्माना लगाने की बात भी कही जा रही है। मंदिर के इस नोटिस बोर्ड की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर शेयर हो रही हैं। इसको लेकर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

अब अलीगढ़ के गिलहराजजी मंदिर को और करीब से समझिए...

गिलहरी के रूप में विराजमान हैं बजरंगबली

महाभारत कालीन अचल सरोवर में बजरंगबली का मंदिर है। जिसमें हनुमानजी गिलहरी के रूप में विराजमान हैं और गिलहराज महाराज के रूप में इनकी पूजा होती है। अलीगढ़ के साथ ही आसपास के जिलों से भी यहां भक्त पहुंचते हैं। मंदिर के महंत योगी कौशलनाथ ने बताया कि महाराष्ट्र में हुई घटना के बाद इस मामले की जांच चल रही है।

अलीगढ़ में इस तरह की घटना न हो, इसलिए मंदिर में एडवाइजरी जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जब गैर हिंदुओं को पूजा नहीं करनी तो वह मंदिर में प्रवेश क्यों करेंगे। इस सूचना को और बड़े पैमाने पर प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर की संस्कृति और इसकी सभ्यता की सुरक्षा करने के लिए यह अनिवार्य है। इसलिए स्पष्ट रूप से गैर हिंदू समाज के लोगों को मंदिर में आने से रोका जा रहा है।