पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM मोदी, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पैर छूकर किया जोरदार स्वागत

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM मोदी, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पैर छूकर किया जोरदार स्वागत

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM मोदी, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पैर छूकर किया जोरदार स्वागत

पीएम नरेंद्र मोदी फिलहाल 6 दिन के विदेश दौरे पर हैं


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी फिलहाल 6 दिन के विदेश दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री के इस दौरे से कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिससे हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा है। जैसे जापान के हिरोशिमा में जी-7 की बैठक के अलावा दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय पीएम मोदी से ऑटोग्राफ मांगा। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंटनी अल्बनीज ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की। रविवार को सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया वीडियो बताता है कि भारत अपने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के इस विश्वास के साथ आगे बढ़ता रहा तो भारत विश्व गुरु बन जाएगा। विश्व का नेतृत्व करेंगे।

आपको बता दें कि यह वीडियो ओशिनिया के एक देश पापुआ न्यू गिनी से सामने आया है। यह एक छोटा सा देश है, लेकिन यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा द्वीपीय देश है। जापान के हिरोशिमा में जी-7 बैठक में शामिल होने के बाद पीएम मोदी सीधे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। इस दौरान पीएम जेम्स मारापे ने जिस अंदाज में पीएम मोदी का स्वागत किया, वह भारतीयों के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों के दिलों को छू गया। पीएम जेम्स मारापे ने पीएम मोदी के पैर छूकर उनका सम्मान किया। उन्होंने सम्मान में भारत के प्रधानमंत्री के सामने सिर झुकाया, बदले में पीएम मोदी ने भी उन्हें गले लगाया। दुनिया भर के लोग इसे न केवल भारत के बढ़ते प्रभाव के रूप में देख रहे हैं, बल्कि इसे भारतीय संस्कृति के प्रसार का एक रूप भी मान रहे हैं।

बता दें कि यह सब अचानक नहीं हुआ है, भारत ने ‘सर्वे भवंतु सुखिनः’ की नीति पर चलकर यह सम्मान अर्जित किया है। इसे समझने के लिए हमें 2 साल पीछे जाना होगा। 13 अप्रैल, 2021 को भारत ने पापुआ न्यू गिनी को 1,32,000 कोविड टीकों की खेप भेजी। यह वह दौर था जब दुनिया भर के ज्यादातर वैक्सीन उत्पादक देश निर्यात में कटौती कर रहे थे। ऐसे कठिन समय में भारत ने एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन की यह खेप पापुआ न्यू गिनी को भेजी, जब पूरी दुनिया कोरोना के कारण बुरी तरह से संकट में थी और लोग इस वैश्विक महामारी के कारण लगातार अपनी जान गंवा रहे थे। भारत ने यूनिसेफ के साथ कई अन्य देशों को भी कोरोना वैक्सीन की खेप भेजी थी। तब पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार प्रशांत महासागर में स्थित इस देश की मदद के लिए आगे आई थी। यही मुख्य कारण है कि आज वहां के प्रधानमंत्री सारे प्रोटोकॉल तोड़कर भारत के पीएम के पैर छूकर उनका सम्मान कर रहे हैं।

कोरोना महामारी के दौर में जब पापुआ न्यू गिनी की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई थी और वहां कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. भारत ने भी उस समय घर में ही लोगों के टीकाकरण पर जोर दिया था, लेकिन इसके बावजूद भारत ने पापुआ न्यू गिनी को टीका देकर उसकी मदद की। यह एक गरीब देश है, जिसके पास बड़ी मात्रा में कोरोना वैक्सीन खरीदने की क्षमता नहीं थी. इससे पहले करीब एक करोड़ की आबादी वाले इस देश में ऑस्ट्रेलिया ने वैक्सीन की 8000 खुराक भेजी थी, जो कम पड़ गई, जिसके बाद भारत उसकी मदद के लिए आगे आया।