अब होगा नोएडा का विस्तार, 6 नए सेक्टरों का होगा निर्माण 

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नोएडा

अब होगा नोएडा का विस्तार, 6 नए सेक्टरों का होगा निर्माण 

अब होगा नोएडा का विस्तार, 6 नए सेक्टरों का होगा निर्माण 


नोएडा। प्राधिकरण ने नोएडा एक्सप्रेसवे पर छह नए सेक्टरों का निर्माण कर अपने शहरी क्षेत्र का विस्तार करेगा। अधिकारियों ने बताया कि अब शासन स्तर से ग्राम सभा की जमीन प्राधिकरण को मिलने से विकास कार्य तेजी से हो सकेंगे। इसके लिए ग्रामीणों से भूमि अधिग्रहण के काम में तेजी लाएगा। प्राधिकरण ने इस प्रस्तावित विस्तार के लिए 362 एकड़ जमीन लेने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। अधिकारियों का कहना है कि हालांकि कुल छह गांवों से जमीन लेने की जरूरत पड़ेगी, लेकिन प्रमुख हिस्सा गुलावली, मोहियापुर और नलगढ़ा से आएगा। ये गांव सेक्टर 160-166 के रास्ते में पड़ते हैं।  नोएडा में ग्राम सभा की जमीन नोएडा प्राधिकरण को मिलने से नए सेक्टरों सेक्टर-161, 162, 163, 164, 165 और 166 के विकास में तेजी आएगी।


भूमि विभाग के प्रभारी  संतोष उपाध्याय ने बताया कि कुल मिलाकर, छह सेक्टरों के लिए करीब 539 एकड़ की पहचान की गई थी। पिछले साल प्राधिकरण ने 5,060 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से केवल 177 एकड़ जमीन लेने में कामयाबी हासिल की थी। 362 एकड़ जमीन जो अधिग्रहीत की जानी है, उसके लिए हमने एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है। वे किसानों से सीधा संवाद करेंगे। हम ग्रामीणों को फॉर्म सौंप रहे हैं ताकि वे अपनी जमीन सीधे प्राधिकरण को बेच सकें। हम एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू करेंगे। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि गुलावली और मोहियापुर गांव में स्थित ग्राम सभा की जमीन लेने के लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसको लेकर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई है। अधिकारियों ने बताया कि इन सेक्टरों में विकास की योजना तैयार की जा चुकी है, लेकिन पर्याप्त जमीन किसानों से नहीं मिल पाई है। जो किसान आपसी समझौते के तहत जमीन देने को तैयार नहीं हैं, उनकी जमीन एडीएम के जरिए ली जाएगी, बशर्ते आपसी समझौते से 70 प्रतिशत किसान जमीन दे चुके हों।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।