मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, जानें कैसे ?

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मथुरा

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, जानें कैसे ?

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी, जानें कैसे ?

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के अधिक ठहराव से होने वाली भीड़


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के अधिक ठहराव से होने वाली भीड़ को रोकने के लिए अब मंदिर के अंदर मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है।जिला प्रशासन की योजना के तहत मंदिर में दर्शन को आ रहे श्रद्धालुओं के मोबाइल पैकिंग पाउच में एंट्री के समय पैक कर दिए जाएंगे।

दर्शन करने के बाद मंदिर से निकलते समय गेट पर तैनात कर्मचारियों द्वारा ही इस पैक को खोला जाएगा। मंदिर में सेल्फी लेने के कारण श्रद्धालुओं के ठहराव और ठाकुरजी के फोटो न लेने की परंपरा कायम रखने को ये कदम उठाया गया है।

सेल्फी,  फोटो और वीडियों कॉल की वजह से लगी रोक

श्रद्धालु मोबाइल द्वारा मंदिर में रील बनाने लगते है। सेल्फी, फोटो खीचने और वीडियों कॉल कर परिजन को दर्शन कराते है। जिसकी वजह से मंदिर में भीड बढ़ने लगती है। और श्रद्धालुओं को भी दर्शन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है, मंदिर में कम से कम समय में अधिक लोग दर्शन कर सके उसकी वजह से श्रृद्धालुओं को फोन के प्रयोग पर रोक लगाई गयी है।

फोन को डिजीटल पाउच में लॉक कर सौपा जाएगा

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में  मंदिर के अंदर दर्शन करने के दौरान  गेट संख्या तीन पर प्रवेश करते श्रद्धालुओं के मोबाइल प्रशासन द्वारा तैनात कर्मचारियों द्वारा स्पेशल पाउच में पैक करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। श्रद्धालुओं के पैक मोबाइल मंदिर से निकलते समय तैनात कर्मचारियों द्वारा ही खोला जा रहा है। ताकि दर्शन के दौरान श्रद्धालु मोबाइल का प्रयोग न कर सकें।

पहले दिन सुबह ये व्यवस्था गेट संख्या तीन पर लागू की गई। जबकि दूसरे गेट पर जल्द लागू की जाएगी। मंदिर प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा कारणों से व्यवस्था लागू की गई है। पैक मोबाइल के पाउच इस तरह के हैं कि श्रद्धालु इसे खुद खोल नहीं सकते।