गंदगी व बदहाली की भेट चढ़ा सोनौली का प्राथमिक विद्यालय

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

गंदगी व बदहाली की भेट चढ़ा सोनौली का प्राथमिक विद्यालय

गंदगी व बदहाली की भेट चढ़ा सोनौली का प्राथमिक विद्यालय

गंदगी व बदहाली की भेट चढ़ा सोनौली का प्राथमिक विद्यालय


पब्लिक न्यूज टीवी महराजगंज:बेसिक शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प करा रही है। रंगाई-पुताई के लिए कम्पोजिट ग्रांट के रूप में पहले की तुलना में कई गुना अधिक धनराशि दे रही है। इससे अधिकांश विद्यालयों की सूरत संवर गई है। पर, नौतनवा क्षेत्र में कई ऐसे विद्यालय हैं जहां का शैक्षिक परिवेश गंदगी व बदहाली का भेंट चढ़ गया है।

नौतनवा क्षेत्र का प्राथमिक विद्यालय कुनसेरवा भी ऐसे ही विद्यालयों में शुमार है। इस विद्यालय में न तो बाउंड्रीवाल है और ना ही विद्यालय की रंगाई-पुताई कराई गई है। हर तरफ गंदगी का अंबार है। सोनौली क्षेत्र के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय धौरहरा की हालत भी बदरंग है। उच्च प्राथमिक विद्यालय के खिड़की का फाटक टूटा है। विद्यालय में पुलिस हेल्प लाइन नंबर की जो पेंटिंग कराई गई है उसमें अभी भी सोनौली प्रभारी निरीक्षक के रूप में शशांक शेखर का नाम अंकित है। जबकि उनके स्थानांतरण के बाद कई थानेदार सोनौली में आ चुके हैं।

तीन माह पहले कम्पोजिट गांट का भेजा है पैसा प्राथमिक विद्यालय कुनसेरवा में बेसिक शिक्षा विभाग ने करीब तीन माह पहले कम्पोजिट ग्रांट व अन्य मद से कुल 30 हजार 600 रुपया की धनराशि भेजा है। चहक कार्यक्रम का 27 सौ रुपया व पीटीएम का पांच सौ रुपया शामिल है पर, अभी विद्यालय की रंगाई-पुताई नहीं कराई जा सकी है।

आशीष कुमार सिंह-बीएसए महराजगंज ने बताया कम्पोजिट ग्रांट की धनराशि तीन माह पहले ही परिषदीय विद्यालयों के खाते में भेजी जा चुकी है। इस धनराशि से रंगाई पुताई व कायाकल्प के अन्य छोटे कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। पैसा खाते में होने के बाद भी जो विद्यालय रंगाई-पुताई नहीं कराएं हैं उनकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।