छह केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीएसई परीक्षा आज से

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

छह केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीएसई परीक्षा आज से

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा शुरू

सोमवार से छह केन्द्रों पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी। कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा कराने के लिए जिले में छह परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।


संवाददाता-विजय चौरसिया

 

पब्लिक न्यूज टीवी महराजगंज:जिले में सोमवार से छह केन्द्रों पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी। कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा कराने के लिए जिले में छह परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर जिले के 21 स्कूलों के करीब 2300 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सोमवार को 10.30 बजे से 12वीं हिन्दी की परीक्षा होगी।

जिले में सीबीएसई बोर्ड के 21 स्कूल हैं। इस बार इनमें से इंटर तक संचालित छह स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया और इन्हीं परीक्षा केन्द्रों पर हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों का सेंटर भेजा गया है। इन परीक्षा केन्द्रों में सेक्रेट हर्ट स्कूल निचलौल, माडर्न एकेडमी नौतनवा, नवजीवन पब्लिक स्कूल फरेंदा, नवोदय विद्यालय महराजगंज, विशप एकेडमी महराजगंज और सेंट जोसेफ स्कूल धनेवा-धनेई-महराजगंज स्कूल शामिल हैं।

सचल दल और आब्जर्वर लगाए गए

सीबीएसई बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए जिले के परीक्षा केन्द्रों की जांच के लिए सचल दल की टीम बनाई है। स्कूल के दो-दो शिक्षकों को जांच के लिए जिम्मेदारी मिलेगी। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से आब्जर्वर परीक्षा शुरू होने से पहले केन्द्र पर पहुंच जाएंगे।

50 मिनट पहले केन्द्र पर पहुंचना होगा

पहले दिन सोमवार केा 10.30 बजे से 12वीं हिन्दी की परीक्षा है। इस परीक्षा सहित अन्य सभी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को 50 मिनट पहले केन्द्र पर बुलाया गया है। गेट पर पूरी तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा।

स्कूल संचालकों ने बसों को लगाया

जिन स्कूलों के बच्चों के सेंटर दूर गए हैं, उनके संचालकों ने अपने बच्चों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने के लिए बस लगाया है। सिसवा के स्कूलों सहित नौतनवा के एक स्कूल का सेंटर निचलौल के सेक्रेट हर्ट स्कूल में गया है। वहीं नवजीवन फरेंदा का सेंटर 30 किमी दूर महराजगंज के सेंट जोसेफ्स स्कूल में आया है। जबकि कुछ ऐसे स्कूल हैं, जिनके सेंटर पास में ही हैं। मसलन डिवाइन पब्लिक स्कूल के बच्चों का सेंटर धनेवा-धनेई स्थित नवोदय विद्यालय में गया है।