योगी कैब‍िनेट का बड़ा फैसला- 1.75 करोड़ महिलाओं को दी राहत

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

योगी कैब‍िनेट का बड़ा फैसला- 1.75 करोड़ महिलाओं को दी राहत

y


उज्ज्वला योजना के लाभार्थी महिलाओं को दो निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया

पब्लिक न्यूज़ डेस्क   

स्वच्छ ईंधन के प्रयोग की प्रवृत्ति बढ़ाने और आर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थियों को महंगाई से फौरी राहत दिलाने के लिए योगी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दो निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने स्वीकृति प्रदान की।

1.75 करोड़ महिलाओं को होगा फायदा

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि सरकार के इस निर्णय का सीधा लाभ 1,75,04,375 गरीब महिलाओं को होगा। उन्होंने उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को आधार सत्यापित कराने की सलाह दी। स्पष्ट है कि प्रथम चरण में आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही निशुल्क एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाएगा। जैसे-जैस आधार प्रमाणित होते जाएंगे, उसी क्रम में लाभार्थियों के बीच मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का वितरण किया जाएगा।

सरकार की मंशा दीपावली और होली पर महिला लाभार्थियों को निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर देने की है। इस कड़ी में उज्ज्वला योजना की महिला लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च-2023 के बीच एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाएगा। योजना के तहत लाभार्थी को अपने स्तर से प्रचलित उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर 14.2 किग्रा का रसोई गैस सिलेंडर लेना होगा, इसके पांच दिन बाद सब्सिडी की राशि आधार प्रमाणित खाते में आयल कंपनियों द्वारा भेजी जाएगी। इस योजना पर राज्य सरकार 2,312 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय करेगी।

प्रदेश में इंडियन ऑयल कारपोरेशन के पास उज्ज्वला योजना के 84,54,560, भारत पेट्रोलियम के पास 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास 38,80,054 रसोई गैस कनेक्शन हैं।

बता दें कि भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। गत वित्तीय वर्ष उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान भी किया गया था। हालांकि गत वित्तीय वर्ष सरकार ऐसा नहीं कर सकी थी।