बस यात्रा में अब नहीं पड़ेगी कैश की जरुरत, राज्य सरकार ने शुरू की डिजिटल टिकट बुकिंग सेवा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

बस यात्रा में अब नहीं पड़ेगी कैश की जरुरत, राज्य सरकार ने शुरू की डिजिटल टिकट बुकिंग सेवा

बस यात्रा में अब नहीं पड़ेगी कैश की जरुरत, राज्य सरकार ने शुरू की डिजिटल टिकट बुकिंग सेवा

योगी सरकार प्रदेश में परिवहन को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सुदृढ़


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। योगी सरकार प्रदेश में परिवहन को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सुदृढ़ बनाने में जुट गई है। यूपी रोडवेज को रेलवे और एयर कनेक्टिविटी की तरह ही समृद्ध बनाया जा रहा है। बसों के मेंटीनेंस से लेकर बस डिपो को आधुनिकतम सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ से हर जिले के लिए बसों का संचालन शुरू किया गया है। इन सबके साथ ही अब यूपीएसआरटीसी ने टिकट बुकिंग एवं पैसेंजर फीडबैक एप को भी लांच कर दिया है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस एप का अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग से औपचारिक शुभारंभ किया।

यह एप यात्रियों को न सिर्फ घर बैठे बस में यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग में सक्षम बनाएगा, बल्कि उन्हें कैशलेस सुविधा भी प्रदान करेगा। यही नहीं, एप पर यात्री अपने सफर से संबंधित समस्याओं, चालक-परिचालक के व्यवहार, बस की स्थिति और अन्य संबंधित मुद्दों पर अपना फीडबैक भी दे सकेंगे। इस एप की शुरुआत से बस में यात्रा करने वाले प्रदेश के लाखों यात्री अब हैसल फ्री यात्रा कर सकेंगे। यूपी राही एप के औपचारिक शुभारंभ के साथ ही यह एप आधिकारिक रूप से काम करने लगा है। यात्री इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप हिंदी और अंग्रेजी में है।

डिजिटल माध्यम से बुक हो सकेंगे टिकट

यूपीएसआरटीसी के जनरल मैनेजर आईटी युजवेंद्र कुमार ने बताया कि इस एप के माध्यम से यात्री डिजिटल माध्यम से टिकट बुक कर पाएंगे। हालांकि एप डाउनलोड करने के बाद उन्हें सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वह एप पर मौजूद सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। सबसे महत्वपूर्ण फीचर इस एप में टिकट बुकिंग को लेकर है। अभी आप बस में सफर के दौरान ही कैश या डिजिटल माध्यम से टिकट खरीदते हैं। हालांकि, उसमें कई तरह की समस्याओं की जानकारी मिलती थी।

गौरतलब हैं कि कैश के संबंध में कभी कंडक्टर के पास खुले पैसे नहीं होते थे तो कभी यात्रियों को ज्यादा पैसे देने पड़ जाते थे। इसी तरह कैशलेस में भी कई बार नेटवर्क की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता था। एप की शुरुआत से इन सारे झंझटों से छुटकारा मिल जाएगा। एप के माध्यम से यात्री टिकट बुक करने के लिए क्यूआर कोड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी भी अन्य डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल कर सकेंगे। टिकट बुक करने के बाद यात्रियों को टिकट का प्रिटंआउट लेने की जरूरत नहीं होगी। वो एप पर ही टिकट बुकिंग का स्टेटस दिखाकर अपनी यात्रा कर सकते हैं।