भारतीय रेलवे ने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों को दिया ‘दीवाली का तोहफा’, महंगाई भत्ते का ऐलान

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

भारतीय रेलवे ने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों को दिया ‘दीवाली का तोहफा’, महंगाई भत्ते का ऐलान

भारतीय रेलवे ने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों को दिया ‘दीवाली का तोहफा’, महंगाई भत्ते का ऐलान

दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से कोई न कोई तोहफा जरूर मिलता है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से कोई न कोई तोहफा जरूर मिलता है, जिससे उनके त्योहार की रंगत फीकी पड़ने के बजाए गहरी हो जाती। ऐसा ही कुछ इस दिवाली भी हुआ, जिसके बाद रेलवे के कर्मचारियों में खुशी की लहर दिख ऱही है। आपको बता दें कि दशहरे के एक दिन पहले यानी कि सोमवार को रेलवे बोर्ड ने दीपावली के मौके पर अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसमें रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है।

मूल वेतन से 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हुआ DA

रेलवे बोर्ड की ओर से महंगाई भत्ते को लेकर हुए इस ऐलान के बाद अब रेलकर्मियों का महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर मूल वेतन का 46 प्रतिशत हो जाएगा। रेलवे बोर्ड ने अपने ऐलान में ये भी कहा है कि डीए में हुई ये वृद्धि 1 जुलाई 2023 से प्रभावित रूप से लागू होगी। इसके साथ ही कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एरियर के साथ अगले आने वाले वेतन के साथ मिलेगा। आपको बताते चलें कि रेलवे बोर्ड की ओर से 23 अक्टूबर 2023 को ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रोडक्शन यूनिट्स के महाप्रबंधकों के साथ मुख्य प्रशासनिक अफसरों को इस बारे में पत्र ल‍िखा गया है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने फैसले पर जताई खुशी

सोमवार को रेलवे बोर्ड की ओर से ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रोडक्शन यूनिट्स के महाप्रबंधकों के साथ मुख्य प्रशासनिक अफसरों को भेजे गए पत्र में कहा कि बोर्ड के अध्यक्ष को यह फैसला लेते हुए बहुत खुशी हो रही है कि रेल कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता मूल वेतन के 42 परसेंट की मौजूदा दर से बढ़ाकर 46 परसेंट कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता यानी DA चार फीसदी बढ़ाने की घोषणा के ठीक पांच दिन बाद ही रेलवे बोर्ड ने रेलवे कर्मचारियों के लिए ये घोषणा की है। इसके साथ ही केंद्र सरकार की ओर से अपने केंद्रीय कर्मचारियों को तकरीबन 15 सौ करोड़ रुपये बतौर बोनस देने की भी घोषणा की गई है।

रेलवे कर्मचारी संगठनों ने फैसले का किया स्वागत

रेलवे बोर्ड के इस फैसले का रेलवे कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है। उन्होंने दीपावली से पहले रेल कर्मचारियों के लिए की गई इस घोषणा पर खुशी जाहिर की है। इस मुद्दे पर ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि महंगाई भत्ता रेलवे कर्मचारियों का अधिकार है, जो कि इस जुलाई से मिलना था। लेकिन फिर भी हम दीपावली से पहले रेलवे बोर्ड की ओर से की गई भुगतान की घोषणा के फैसले का स्वागत करते हैं।