गंगाराम हाथी ने फिर मचाया उत्पात, महावत को पटका, चार लोगों की ले चुका जान

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

गंगाराम हाथी ने फिर मचाया उत्पात, महावत को पटका, चार लोगों की ले चुका जान

गंगाराम हाथी ने फिर मचाया उत्पात, महावत को पटका, चार लोगों की ले चुका जान

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बीजेपी विधायक विपिन सिंह के कथित हाथी गंगाराम


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बीजेपी विधायक विपिन सिंह के कथित हाथी गंगाराम ने एक बार फिर इलाके में भारी उत्पात मचा दिया है। शुक्रवार को हाथी को महावत उसे जंजीर पहनाने की कोशिश कर रहा था, तभी हाथी ने उसे जमीन पर पटक दिया। इसके चलते वो गंभीर रूप से जख्मी हो गया। बता दें कि इससे पहले भी ये हाथी चार लोगों की जान ले चुका है। बहरहाल, वन विभाग की टीम ने कई घंटों तक रेस्क्यू अभियान चलाया, जब जाकर किसी तरह हाथी काबू में आया।

पैरों में बांधी गई जंजीर तोड़ दी

बता दें कि इस बेकाबू हाथी को विनोद वन में रखा गया था। घटना की जानकारी मिलते ही डीएफओ विकास यादव के नेतृत्व में वन विभाग के साथ ही दमकल, पशु चिकित्सकों की टीम पहुंची, 15 महावत भी विनोद वन पहुंचे। सुरक्षा को लेकर वन विभाग ने कुसम्ही जंगल को सील कर दिया है, कूड़ाघाट जाने वाले रास्ते को ब्लॉक कर दिया गया है। कुशीनगर की तरफ जाने वाले वाहनों को देवरिया मार्ग से होकर निकाला गया। इस कद्र बेकाबू हो गया था कि किसी की आहट सुनते ही आक्रामक हो जाता था। उसने पैरों में बांधी गई जंजीर तोड़ दी थी। डीएफओ विकास यादव ने बताया, कि हाथी को काबू कर लिया गया है, सीनियर अधिकारियों से बात करने के बाद ट्रेंकुलाइज गन से बेहोश किया गया, उसके बाद उसे 8 से 9 घण्टे के रेस्क्यू के बाद स्थिति पूरी तरह से अब नियंत्रण में है। वहीं घायल महावत भी ठीक है और उसकी देख भाल के लिए भी पूरी व्यवस्था कर दी गई है ताकि किसी तरह की कोई परेशानी उसे न हो ।

हाथी को फिलहाल विनोद वन में रखा गया 

डीएफओ विकास यादव ने आगे बताया कि कुछ महीने पहले हुई घटना के बाद भाजपा विधायक विपिन सिंह ने हाथी पर अपना मालिकाना हक होने से इंकार कर दिया, जिसके बाद वन विभाग ने हाथी को अपने कब्जे में लेकर इसे विनोद वन भेज दिया, तभी से यह वहीं पर है। हालांकि, बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए अफसरों को यह निर्देश दिया कि इस खतरनाक हाथी को गोरखपुर चिड़ियाघर में रखा जाएगा। इसके लिए गोरखपुर चिड़ियाघर में विशेष तौर पर बाड़े का निर्माण कराया जाएगा। जिस पर 16.61 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बाड़े के निर्माण पर खर्च होने वाली धनराशि का प्रस्ताव बनाकर राजकीय निर्माण निगम ने शासन को भेजा भी दिया था। इस पर स्वीकृति भी मिल गई। लेकिन धनराशि अब तक आवंटित नहीं हुई। फिलहाल चिड़ियाघर प्रशासन बिगड़ैल हाथी गंगाराम को मौजूदा समय विनोद वन में रखकर अपने पास से खिला रहा है ।

पहले भी ले चुका है चार लोगों की जान

विकास यादव ने बताया कि हांथी का तांडव ये कोई पहला नही है। इसके पहले भी इस हांथी ने चार लोगों की जाने ले ली है। लेकिन इस बार महावत की किश्मत अच्छी थी कि वो बच गया। तकरिबन नौ घंटे बाद बिदके हांथी को फिर से काबू में करके उसे जंजीर लगाया गया और पूरी सावधानी रखी जा रही है। फिलहाल अब स्थिति पूरी तरह से सामान्य है ।