आपके घर में भी है कुत्ता तो हो जाएं सावधान, फैल रहा है ये जानलेवा वायरस

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. देवरिया

आपके घर में भी है कुत्ता तो हो जाएं सावधान, फैल रहा है ये जानलेवा वायरस

आपके घर में भी है कुत्ता तो हो जाएं सावधान, फैल रहा है ये जानलेवा वायरस

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में इन दिनों एक बीमारी के फैलने से कुत्ते बीमार पड़ रहे हैं।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में इन दिनों एक बीमारी के फैलने से कुत्ते बीमार पड़ रहे हैं। जिससे डॉग लवर्स में चिंता देखने को मिल रही है।लोगों की शिकायत है कि इस बीमारी के लक्षण आने के बाद कुत्तों को बाद उल्टी और डायरिया हो रहा है। इस बीमारी से निपटने के लिए पशु चिकित्सक हरसंभव कोशिश में जुटे हुए हैं। सरकारी पशु अस्पताल में इस बीमारी के वजह से पीड़ित कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है।

कुत्तों में तेजी से फैल रहा ये वायरस

बता दें कि कुत्तों में पार्वो वायरस तेजी से फैल रहा है। जिससे बहुतायत संख्या में कुत्ते बीमार पड़ रहे हैं। इस वायरल से संक्रमित कुत्तों को खून की दस्त, उल्टी और बुखार हो रहा ह। कुछ कुत्तों की बीमार होकर मृत्यु हो जा रही है। वहीं जब  देवरिया सदर पशु अस्पताल पर पंहुचे तो यहां का नज़ारा हैरान करने वाला दिखाई दिया।

पशु अस्पताल का बुरा हाल

अस्पताल में कोई डाक्टर नहीं मिला। यहां पर ड्रेसर कर्मी जिसका काम बैंडेज करना है, वह पार्वो वायरस से संक्रमित कुत्तों का इलाज करता मिला। इसके द्वारा इंजेक्शन लगाया जा रहा था और इसके द्वारा ही पेड़ में बोतल बांधकर ड्रिप चढाया जा रहा था। ड्रेसर अख्तर ने बताया कि वह जब डाक्टर आते है तो उनसे जानकारी कर लेता है और उसी आधार पर इलाज़ करता है। उसने बताया कि इस समय बीस-पच्चीस कुत्ते इलाज़ के लिए डेली आते है।

कुत्तों में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

अपने पालतू कुत्ते को सरकारी अस्पताल आए एक तीमारदार नीरज ने बताया कि मेरे कुत्ते को तीन-चार दिनों से बुखार है और वह कुछ खा नहीं रहा है। जिससे उसका लगातार सेहत गिरता जा रहा था, घर पर इलाज करने से सुधार ना होता देख अब इसे इसलिए हॉस्पिटल लेकर आए हैं। वहीं वायरस के बारे में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एके वैश्य ने बताया कि यह बीमारी विदेशी नस्ल के कुत्तों में ज्यादे होती है, क्योंकि उनका प्रतिरोधक क्षमता कम होता है। उन्होंने बताया कि इसमें कुत्तों को एंट्राइटिस होती है और पेट में अल्सर बन जाता है। ज्यादा दिन तक खाना ना खाने से कुत्तों की मृत्यु भी हो जाती है।