आरोग्य धाम में प्रशिक्षित किए जा रहे योग प्रशिक्षक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

आरोग्य धाम में प्रशिक्षित किए जा रहे योग प्रशिक्षक

योगाभ्यास करते प्रशिक्षक

योगाभ्यास करते प्रशिक्षक


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

दीनदयाल शोध संस्थान के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अन्तर्गत चित्रकूट की सभी प्रमुख संस्थाओं, संत, महात्माओं एवं सामाजिक कार्यकर्त्ताओं के सहयोग से नगर के साथ ग्रामीण स्वावलम्बन केन्द्रों पर भी योग पहुंच सके इसके लिये लगभग दो सैकड़ा लोगों को 12 से 14 जून तक योग प्रशिक्षक डॉ तुषारकांत शास्त्री आरोग्यधाम में योग प्रशिक्षण देंगें।

चित्रकूट क्षेत्र में योग की जो संरचना बनी है उसमें सौ से अधिक स्थानों पर योगाभ्यास किया जाना है। योगाभ्यास के लिए जो स्थान चिन्हित किए गए उसमें चित्रकूट क्षेत्र के सभी प्रमुख मंदिर, आश्रम एवं सामाजिक संस्थाओं सहित विभिन्न विभाग शामिल हैं। इन स्थानों पर जिन प्रशिक्षकों ने आरोग्यधाम में प्रशिक्षण लिया हैं वे योग शिविर लगाएगें। सभी चिन्हित स्थानों पर 15 से 20 जून तक सुबह 6 से 7 बजे प्रशिक्षक प्राणायाम, मुद्राभ्यास, सन्धियोग, योगासन और सूर्य नमस्कार की सभी क्रियायें, आसन कराएंगें।

21 जून को सामूहिक कार्यक्रम महात्मा गॉंधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा। संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन ने लोगों से शिविर में भागीदारी के साथ ही योग को नियमित दिनचर्या में शामिल करने की अपील की है। आरोग्यधाम में प्रशिक्षक योग की सभी क्रियाओं को सिखा रहें है।