टीकाकरण ट्रैकिंग को यूविन पोर्टल का दिया गया प्रशिक्षण

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

टीकाकरण ट्रैकिंग को यूविन पोर्टल का दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में सम्बोधित करते भाजपा सांसद

प्रशिक्षण में सम्बोधित करते भाजपा सांसद


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

 कोविड की तर्ज पर मोबाइल पर भी टीकाकरण की जानकरी ट्रैक की जा सकेगी । टीकाकरण के दौरान लाभार्थी के मोबाइल पर ओटीपी भी आएगी। इसके बाद गर्भवती महिलाओ एंव 0-5 वर्ष तक के बच्चो को टीकाकरण किये जाने के लिए पंजीकरण हो जाएगा। जब भी उसका टीकाकरण होगा पूरी जानकारी मोबाइल और पोर्टल पर देखा जा सकता है। इसके कारण टीकाकरण से छुटे हुए सभी लाभार्थियों की संख्या में कमी आएगी।

इस यूविन पोर्टल लांच होने के बाद छुटे हुए लाभार्थियों के लिए विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता नही पडेगी। पोर्टल पर नजदीकी अस्पताल मे आयोजित टीकाकरण सत्र स्थल की भी जानकारी मिलेगी। साथ ही टीकाकरण के लिए आॅनलाइन पंजीकरण और स्लाॅट भी कोविड टीकाकरण की भाॅति ही बुक कर सकेगे। स्वास्थ्य विभाग एंव यूएनडीपी के सहयोग से पोर्टल की एक दिवसीय जिला व ब्लाॅक स्तरीय प्रशिक्षको का प्रशिक्षण दिया गया है। पहले चरण के दौरान जिला मुख्यालय से आरके करवरिया डीपीएम, विकास कुशवाहा डीसीपीएम, संतोष श्रीवास्तव डीडीएम आदि को नागपुर से आये यूएनडीपी कार्यक्रम अधिकारी अश्विनी आर नागर ने प्रशिक्षण दिया। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के पर्यवेक्षक के रूप में

यूपीटीएसयू लखनऊ से कृष्ण चैधरी ने प्रतिभाग किया। जनपद स्तरीय प्रशिक्षण का शुभारंभ डा. भूपेश द्विवेदी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रज्जवलित कर किया। प्रशिक्षण के दौरान डा महेन्द्र कुमार जतारया अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच, डा जीआर रतमेले जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, कुसुम श्रीवास्तव, नरोत्तम सिंह आदि मौजूद रहे।