मत्स्य पालन योजना का उठाएं लाभ: दीपक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

मत्स्य पालन योजना का उठाएं लाभ: दीपक

मत्स्यपालन को लेकर बैठक करते अधिकारी

मत्स्यपालन को लेकर बैठक करते अधिकारी


मछुआ समुदाय के उत्थान को हुई संगोष्ठी 

संवाददाता विवेक मिश्रा 

 चित्रकूट

राजापुर के ग्राम पंचायत रुपौली के मजरा रीठी के मछुआ समुदायों के बीच मत्स्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में संगोष्ठी हुई। जिसमें समुदाय के लोगों के उत्थान के लिए योजनाओं की चर्चाएँ की गईं।
मत्स्य विकास अधिकारी दीपक मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने यमुना के किनारे बसने वाले केवट, धीमर, घोघ, मल्लाह आदि जातियों के लिए यमुना नदियों में मत्स्य आखेट पट्टे देने की योजना चलाई है। जिसमें मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड, पांच लाख रुपए का फ्री बीमा, साइकिल, बाइक, टाटा पिकअप 40 प्रतिशत के अनुदान पर दिए जाने का प्रावधान किया गया है। 
मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना भी जनपद में लागू की गई है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए मत्स्य विभाग से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। बताया कि राजापुर क्षेत्र से मत्स्य परिजीवी समिति लिमिटेड मछुआ समुदाय के काफी लोग समिति के माध्यम से तालाबों की नीलामी लेकर मत्स्य पालन कर अपनी आय को दोगुना कर कर सकते हैं।
मत्स्य परिजीवी समिति लिमिटेड के सचिव नीरज प्रसाद निषाद ने कहा कि समाज को एकता के साथ ही रहकर व्यापार करना लाभप्रद है। मछुआ समुदाय के लोगों से अपील किया है कि यदि समाज का विकास करना है तो लोगों को नशामुक्त होकर आने वाले पीढ़ी के भविष्य को संवार सकते हैं।
इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष पुजेरीलाल निषाद, ग्राम प्रधान छोटेलाल निषाद, देवीदयाल, रामगुलाम, मुन्नीलाल, हेमराज, रमेश, गुरुचरण, सुनीता देवी आदि मौजूद रहे।