आदर्श आचार संहिता का सख्ती से कराएं पालन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

आदर्श आचार संहिता का सख्ती से कराएं पालन

डीएम-एसपी ने बैठक कर दिए निर्देश

 कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियो के साथ बैठक लेते डीएम


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

लोक सभा सामान्य निर्वाचन निष्पक्ष तरीके से कराये जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार की मौजूदगी में बैठक संपन्न हुई।
शनिवार को हुई बैठक में डीएम ने सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों एवं अधिशासी अधिकारियों से कहा कि चुनाव की घोषणा हो गई। राजनैतिक दलों के पोस्टर, बैनर सार्वजनिक स्थानों, शासकीय स्थानों पर लगे हैं उनको तत्काल हटाए। किसी के निजी घर में अगर पोस्टर, होर्डिंग, बैनर, झंडा लगा है उसकी सहमति की जानकारी कर हटाया जाए। सार्वजनिक दीवारों स्थानों पर जो बाल पेंटिंग है उसको भी तत्काल हटाया जाएगा। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत पोलों पर भी जो चनाव प्रचार लिखा है उसको भी मिटवाया जाए। उन्होंने कहा कि शासकीय भवनों, स्थानों से 24 घंटे के अंदर, सार्वजनिक स्थानों से 48 घंटे के अंदर एवं प्राइवेट घरों से 72 घंटे के अंदर प्रचार सामग्री हटाएं। आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। प्रचार सामग्री हटाए जाने की सूचना निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे।कोई भी राजनीतिक गतिविधियां मंदिर,मस्जिद, चर्च में नहीं की जाएगी। बिना परमीशन के किसी के घर पर झंडा,बैनर पोस्टर नहीं लगाया जाएगा। प्रत्याशियों के नामांकन के बाद सभाएं,रैली,जुलूस आदि की परमीशन लेना आवश्यक है। एएसपी से कहा कि सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दें कि शस्त्रधारकों के शस्त्र लाइसेंस जमा कराए। अवैध शराब पर अभियान चलाकर रोक लगाई जाये। उन्होंने सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र में बूथों का निरीक्षण शत प्रतिशत कर ले। कहा कि आगामी होली के त्यौहार को देखते हुए होलिका दहन के स्थान को भी देखें। नई जगह पर होली नहीं जलाई जाएगी। बिना विवाद के होली का पर्व सकुशल संपन्न कराना है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समन्वय स्थापित कर होर्डिंग, पोस्टर, बैनर हटाएंगे। गाड़ी के पीछे भी बैनर नहीं बांधा जाएगा। कहा कि थानों पर अनुमति का रजिस्टर बनवाएंगे। जिसमें सभी बिंदु दर्शाया जाएगा और उसमें अंकित कर संबंधित पार्टी प्रत्याशी को परमीशन देंगे। जिन लोगों को गुंडा एक्ट, जिला बदर व अन्य अपराधों की नोटिस गांव में दिया जाना है उसको समय से प्राप्त कराया जाए। कच्ची शराब किसी भी दशा में नहीं बनना चाहिए और न अन्य जनपदों से आने पाए। अगर शराब से किसी व्यक्ति की मौत होती है तो संबंधित अधिकारियों, कर्मचारीयों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। चुनाव के दौरान कहीं पर हंगामा नहीं होना चाहिए। चुनाव सख्त व निष्पक्ष रहकर संपन्न कराना है।

 बैठक में एडीएम उमेशचंद्र निगम, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, मानिकपुर पंकज वर्मा, अपर एसडीएम सतीश चन्द्र, सीओ सिटी राजकमल, राजापुर निष्ठा उपाध्याय, मऊ जयकरन सिंह सहित समस्त खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।