किसी को रास आया बजट तो कोई मुंह फेरता दिखा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

किसी को रास आया बजट तो कोई मुंह फेरता दिखा

up bu


संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

उत्तर प्रदेश सरकार के पेश किए गए बजट से जिले के देवांगना एयरपोर्ट इसी वित्तीय वर्ष में चालू कराने सहित धर्मनगरी के विकास कराने की बात कही गई है। इसे लेकर स्थानीय निवासियों में बेहद खुशी है। उम्मीद है कि धर्मनगरी से हवाई जहाज की उड़ान शुरु हो जाएगी। किसानों, महिलाओं, छात्राओं के लिए चल रही योजनाओं में अन्य सहूलियत देने की बात कही गई हैं। जिसको लेकर बजट को लेकर दिनभर चर्चा रही। किसी ने कहा अच्छा तो किसी ने कहा आशा के अनुरूप नहीं है।

146 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट बनकर तैयार है। जिसको रीजनल कनेक्टिव योजना के तहत बनाया गया है। चित्रकूट एयरपोर्ट को प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर सहित खजुराहो हवाईअड्डा से जोडने की बात कही गई है। इससे चित्रकूट तीर्थ स्थल में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आर्थिक विकास होगा। बजट को लेकर स्थानीय व्यापारियों में खास उत्साह ज्यादा नहीं दिखा। व्यापारी सिद्धार्थ अग्रवाल, धर्मेंद्र केशरवानी, अंकित, नीरज केशरवानी, अभिषेक गुप्ता, विनोद ने बताया कि बजट में व्यापारियों के हित के लिए कोई अच्छी घोषणा नहीं की गई। पुरानी बातों को ही दोहराया गया है, जबकि व्यापारी नेता ओम केशरवानी, रामबाबू गुप्ता, कल्लू का कहना कि बजट बहुत अच्छा रहा है। व्यापारियों के हित की बात कही गई है।

धर्मनगरी के साधु-संतो ने जताई खुशी


 बजट को लेकर धर्मनगरी के साधु-संतों ने खुशी जताई है। कहा कि धर्मनगरी के देवांगना एयरपोर्ट का निर्माण कई साल से चल रहा है। इस बजट से उम्मीद जगी है कि मार्च माह तक एयरपोर्ट चालू हो जाएगा। वहीं धर्मनगरी के 189.52 लाख की लागत से रामघाट के गेट का निर्माण कार्य, 401.97 लाख से परिक्रमा मार्ग का विकास, वाल्मीकि आश्रम विकास के लिए दस करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। जिस पर महंत दिव्य जीवन दास, सीताशरण महराज, रामहृदय दास सहित स्थानीय निवासियों ने खुशी जाहिर की है। कहा कि धर्मनगरी के विकास से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

कुछ महिलाओ ने बताया निराशाजनक

बजट को लेकर कुछ महिलाओं ने निराशाजनक तो कुछ ने अच्छा बताया है। मनीषा गुप्ता, रजनी द्विवेदी, सुनीता देवी ने बजट का निराशाजनक बताया है। कहा कि बजट में महिलाओं के लिए चल रही पुरानी योजनाओं में विस्तार करने की बात की गई है। नई योजना शुरु नहीं की गई। जबकि काजल, रेखा गुप्ता, पूनम गुप्ता ने कहा कि बजट में महिलों की सुरक्षा सहित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।