बिजली कटौती से बढ़ी पेयजल किल्लत

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

बिजली कटौती से बढ़ी पेयजल किल्लत

j


:शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक पेयजल आपूर्ति बाधित

संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

बिजली की कटौती होने से पेयजल की किल्लत शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ गई है। पाइप लाइन से पानी की सप्लाई नहीं होने से हैंडपंपों में पानी भरने को मजबूर हैं।
भीषण गर्मी में बिजली की कटौती होने से सबसे ज्यादा असर पाइप लाइन से पानी की सप्लाई पर पड़ रहा है। शहर में यदि रात को सात से दस घंटे बिजली की आपूर्ति नहीं हुई तो सुबह पानी की आपूर्ति नहीं की जाती। शाम को ही पानी की सप्लाई की जाती है। एक सप्ताह से यह समस्या बनी हुई है। शहर के ट्रांसपोर्ट नगर के चंद्रमोहन द्विवेदी ने बताया कि पानी की सप्लाई नहीं होने से यहां के निवासी परेशान हैं। कुबेरगंज निवासी नीलू गुप्ता, संजीव अग्रवाल ने बताया कि जब से गर्मी शुरू हुई है पानी की आपूर्ति आए दिन बाधित रहती है।

बल्दऊगंज निवासी पूर्व सभासद नरोत्तम पांडेय ने बताया कि शहर के अंदर पुरानी जर्जर पाइप लाइने कई स्थानों पर लगी है। जिनके लीकेज होने से पानी की सप्लाई बाधित रहती है। यही हाल जिले के कस्बे राजापुर, मऊ, मानिकपुर, शिवरामपुर, भरतकूप में भी बनी रहती है। पाइप लाइन से पानी की सप्लाई बाधित होने से हैंडपंपों में पानी भरना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में हालत अधिक खराब है।

मानिकपुर क्षेत्र के बड़ी मडै्यन, छोटी मड्यन, लखनपुर, खांच का पुरवा, टिकरिया, किहुनिया, रामपुर कल्याणगढ़ उमरी, पटा आदि गांवों में पानी की समस्या बनी रहती है। पहाड़ी कस्बा सहित बक्टा, पथरा, प्रसिद्धपुर, अर्जुनपुर आदि गांव में पानी की सप्लाई बाधित रहती है। स्थानीय निवासी सुरेश सिंह, अरूण मिश्र, लवलेश सिंह का कहना कि बिजली की कटौती होने से नलकूप नहीं चलते। इससे पानी की सप्लाई बाधित हो जाती है। बिजली विभाग के अधिशाषी अभियंता दीपक सिंह ने बताया कि उपकरण खराब होने पर ही बिजली की आपूर्ति बंद होती है।  वही जल संस्थान के अधिशासी अधिकारी डीके सत्यसंगी ने बताया कि बिजली की आपूर्ति अधिक देर तक होने पर टंकियों में पानी भर नहीं पाता।इससे पानी की सप्लाई करने में समस्या होती है।