नगर निकाय चुनाव में गंतव्य तक पहुंचने को परेशान रहे यात्री

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

नगर निकाय चुनाव में गंतव्य तक पहुंचने को परेशान रहे यात्री

नगर निकाय चुनाव में गंतव्य तक पहुंचने को परेशान रहे यात्री

नगर निकाय के मतदान के दिन यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।


संवाददाता विवेक मिश्रा 

चित्रकूट। नगर निकाय के मतदान के दिन यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भीषण गर्मी में बस स्टैंड में रोडवेज बस न मिलने से यात्री परेशान दिखे। जिन यात्रियों को जाना था कोई निजी वाहन से और किसी ने अपनी यात्रा रद्द कर दी। भीषण गर्मी में यात्री इधर-उधर भटकते रहे। साधन न मिलने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गुरुवार को नगर निकाय को मतदान हो रहा है। जिसको लेकर शहर के बस स्टैंड, ट्रैफिक चौराहा, सदर बाजार, स्टेशन रोड़, कर्वी-राजापुर मार्ग में रोडवेज व प्राइवेट बस नहीं चल रही हैं। जिसके चलते यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। शंकर बाजार निवासी संतोष गौतम, पुरानी बाजार निवासी कुलदीप कुमार व सदर बाजार निवासी रमेश सिंह ने बताया कि साधन न मिलने से निजी वाहन कर यात्रा करने को मजबूर हैं।

ई-रिक्शा चालकों ने लिया अधिक किराया

गुरुवार की सुबह से मतदान करने के लिए लोग निकल पड़े थे। जिसके चलते बुजुर्ग व अन्य लोगों ने ई-रिक्शा का सहारा लेकर वोट डालने के लिए निकल पड़े। शहर में लगभग तीन सैकडा से ज्यादा ई-रिक्शा हैं। जिसके चलते दिन भर ई-रिक्शा चालकों ने मनमाना किराया लेकर यात्रियों व वोटरों को गंतव्य तक छोड़ा।

मतपेटियों में बंद हुई 419 प्रत्याशियों की किस्मत

जिले के एक नगर पालिका व तीन नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए खड़े 54 व 66 वार्ड के सभासद के 419 प्रत्याशियों की किस्मत पेटियों में बंद हो गई। जिनकी किस्मत 13 मई को मतगणना होने के बाद खुलेगी।

सीमा में लगाए गए बैरियर

जिले की सीमा से मध्यप्रदेश सीमा पडने के कारण सीमा में बैरियर लगाए गए। इसी तरह से चित्रकूट जिले की सीमा से सटे कौशांबी, प्रयागराज की सीमा में बैरियर लगाए गए हैं। जहां आने-जाने वाले वाहनों पर विशेष निगरानी रखी गई।

बूथों के पास खड़े रहे वाहन

मतदान केंद्रों से दो सौ मीटर की दूर में वाहन खड़ा करने के आदेश के बाद भी देखा गया कि बाइकें मतदान केंद्र के आसपास खड़ी रहीं। जिनको पुलिस कर्मियों ने हटवाने का कार्य किया।

घूंघट में मतदान करने आई महिलाएं

मतदान केंद्र में कई महिलाएं घूंघट की आड़ में मतदान करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंची। जो बूथों में घूंघट की आड़ में खड़ी रहीं। जिसमें सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के नगर पालिका चित्रकूट धाम में जुड़े बूथों में देखी गई।

तेज धूप में लाइन लगाने को हुए मजबूर

नगर निकाय के चुनाव में बूथों के बाहर छाया का इंतजाम न होने के कारण धूप में लाइन लगाने को मतदाताओं को मजबूर होना पड़ा। कई बूथों में यह समस्या देखने को मिली। शहर के ट्राफिक चौराहे के पास स्थित यूआरसी में बनाए गए मतदान केंद्र में मतदाता धूप में लाइन लगाने को मजबूर हो गए। यही हाल कालूपुरपाही मतदान केंद्र, प्राथमिक विद्यालय इस्लामियां तरौंहा नगर क्षेत्र कर्वी, पोद्दार इंटर कॉलेज सीतापुर सहित अन्य मतदान केंद्रों में चिल्लचिलाती धूप में मतदाता खड़े रहे। जिसमें वृद्ध भी शामिल रहे। यही हाल मानिकपुर, मऊ, राजापुर नगर पंचायत मेें बनाए गए बूथों में देखने को मिला। मतदान केंद्रों के बाहर पानी पीने के लिए इंतजाम न होने के कारण पानी की तलाश में मतदाता परेशान रहे। जब यह समस्या सभासद के प्रत्याशियों ने देखी तो उन्होंने अपने-अपने बस्ते में पानी का इंतजाम  किया।

नाम गलत चढ़ाने से परेशान दिखे मतदाता

नगर निकाय के चुनाव में नगर पालिका चित्रकूट धाम का विस्तारीकरण करने से वोटर लिस्ट में गलत तरीके से नाम चढ़ा देने व वोटर लिस्ट में नाम न होने से हजारों मतदाता इधर से उधर भटकते रहे। कभी उनसे कहा जाता रहा कि तुम्हारा नाम इस बूथ के स्थान पर दूसरे बूथ की वोटर लिस्ट में है। जब वह दूसरे बूथ पहुंचा तो वहां भी उसका नाम नहीं मिला। इस तरह से वह वोट डालने के लिए बूथों मेें चक्कर लगाते रहे। जब नाम नहीं मिला तो थकहार कर घर बैठ गए। जगदीशगंज वार्ड के सुरेश गुप्ता ने बताया कि उसका व उसकी पत्नी सुधा गुप्ता, अंकित गुप्ता, आशीष गुप्ता का नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिला। बीएलओ ने भी पर्ची नहीं दी। जगदीशगंज के गणेश गुप्ता ने बताया कि उसका नाम व उसकी पत्नी विमला देवी, पिता शंकर गुप्ता का नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिला। शास्त्री नगर वार्ड नंबर 21 के प्रदीप पांडेय ने बताया कि उनके परिवार के गोमती पांडेय, अनामिका पांडेय, वंदना त्रिपाठी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिला। इधर-उधर भटकते रहे। यही हाल मानिकपुर, मऊ व राजापुर नगर पंचायत में हुआ।

व्हीलचेयर और वैशाखी के सहारे वोट डालने पहुंचे

निकाय के चुनाव में दिव्यांगों में खासा उत्साह देखा गया, जो व्हीलचेयर और बैशाखी के सहारे वोट डालने के लिए पहुंचे। जहां उन्होंने अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट दिया। तरौंहा मोहल्ले के वृद्ध लालचंद्र आयु 70 वर्ष, पुरानी बाजार व लक्ष्मणपुरी मोहल्ले  दिव्यांग राजेश कुमार ने बताया कि वोट डालने के लिए व्हीलचेयर के सहारे पहुंचे है। द्वारिकापुरी मोहल्ले के दिव्यांग संजीव कुमार ने बताया कि वह ई-रिक्शा के सहारे बूथ तक पहुंचे। वृद्ध रूखसाना बानो निवासी द्वारिकापुरी, शीलू देवी, ममता देवी निवासी जगदीश गंज ने बताया कि वह वृद्ध हो गई है। चलने में समस्या आती है। इसके बाद भी वोट डालने के लिए परिवार के सदस्यों साथ वोट डालने के लिए पहुंची है। उन्हें वोट डालने में बहुत खुशी होती है।