34752 में 2747 अभ्यर्थियों ने छोंड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

34752 में 2747 अभ्यर्थियों ने छोंड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा

पुलिस भर्ती परीक्षा में रोल नंबर  खोजते अभ्यर्थी

पुलिस भर्ती परीक्षा में रोल नंबर  खोजते अभ्यर्थी 


संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

जिले में दो दिवसीय पुलिस भर्ती परीक्षा चार पालियो में संपन्न हुई। जिसमें 34752 में 2747 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक तैनात रहे। पुलिस सुरक्षा में परीक्षा कराई गई। डीएम-एसपी दोनो दिन सेंटरों का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश देते रहे।

गौरतलब हो कि जनपद के 15 परीक्षा केन्द्रों में 17 व 18 फरवरी को पुलिस भर्ती परीक्षा संपन्न हुई। शनिवार को दो पालियो में 1035 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। इसी प्रकार रविवार को प्रथम पाली में 711 व दूसरी पाली में 1001 परीक्षार्थी नदारद रहे। कुल 34752 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 2747 गैरहाजिर थे। केन्द्रों में पहुंचने के लिए निर्धारित समय से एक घंटे पूर्व अभ्यर्थियों को बुलाकर जांच के बाद कक्षों में भेजा गया। डीएम-एसपी लगातार परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर जायजा लेते रहे। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटो की निगरानी में परीक्षाएं सकुशल नकलविहीन संपन्न हुई।

प्रशासन की मुस्तैदी से सफल नहीं हो सके साल्वर
:शांतिपूर्ण संपन्न हुई आरक्षी भर्ती परीक्षा

 पुलिस भर्ती परीक्षा जिले में दूसरे दिन रविवार को भी 15 सेंटरों पर कराई गई। इसमें कई जगह अभ्यर्थी बेहद परेशान रहे। दूसरे दिन भी एक सेंटर में एक अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देते हुए मुन्ना भाई पकड़ गया। जबकि परीक्षा के पहले दिन भी इसी तरह से तीन साल्वर पकड़े गए थे। जिसको लेकर कहा जा है इतने इंतजाम के बाद भी नकल माफिया सक्रिय थे। जिला प्रशासन के मुस्तैद होने पर साल्वर कामयाब नहीं हो पाए।

रविवार को परीक्षा देेने आए सैकड़ों अभ्यर्थी दूसरे दिन भी परेशान दिखे। परीक्षा की शुरुआत होने से पहले ही एक घंटे से पहले ही सेंटरों के गेट के बाहर खड़े रहे। जहां अभ्यर्थियों की अधिक भीड़ होने से एक दूसरे को धक्कामुक्की भी कर रहे थे। दोपहर को धूप तेज थी। जब सेंटरों के बाहर पानी के टैंकर न खड़े होने से बिसलरी खरीदकर पानी पिया। पुलिस भर्ती की परीक्षा दूसरे दिन भी दो पालियों में की गई। जिसमें एक अभ्यर्थी के स्थान पर दूसरा युवक पकड़ा गया, जबकि पहले दिन भी अभ्यर्थी के स्थान पर तीन युवक परीक्षा देते हुए पकड़े गए थे। जिसको लेकर जिले में इस बात की चर्चा जोरों पर रही। हालांकि परीक्षाएं शांतिपूर्ण रूप से निपट जाने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली। दूसरे दिन डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अरुण कुमार सिंह सहित परीक्षा प्रभारी एडीएम वंदिता श्रीवास्तव केंद्रों का निरीक्षण करते व्यवस्थाएं देखते रहे।

प्यास बुझाने को परेशान रहे लोग
सेंटरों के बाहर खड़े अभ्यर्थी पानी की तलाश करते रहे। जबकि आसपास हैंडपंप भी नही लगे थे। टैंकर भी पानी के नहीं खड़े कराए गए थे। जिससे बिसलरी खरीदकर प्यास बुझाई। बताया कि परीक्षा देने आए प्रयागराज निवासी सुनील कुमार, राजेंद्र सिंह ने बताया कि खाने पीने की वस्तुए महंगी हो गईं। सेंटरों के आसपास की दुकानें भी बंद रहीं। जिससे समस्याओ का सामना करना पड़ा।

एक बाइक में पहुंचे तीन से चार अभ्यर्थी
ज्यादातर अभ्यर्थी बाइक से ही सेंटरों में पहुंचे। कई अभ्यर्थी तो एक बाइक में चार लोग बैठे हुए देखे गए। वहीं ई-रिक्शा में भी कई अभ्यर्थी एक साथ बैठकर पहुंचे। रोडवेज बसों में भी अधिक भीड़ देखी गई। अभ्यर्थी राजू पांडेय, किशन गुप्ता ने बताया कि ई-रिक्शा वालों ने मनमाना किराया वसूला। बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से शंकर बाजार तक के केंद्र तक जाने का किराया ई रिक्शा वालों ने एक सवारी से 40 रुपये लिए। जबकि किराया दस रुपये है।

डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण
 डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह ने रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा को नकलविहिन, शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी, डा. भीमराव अंबेडकर इंटर कॉलेज बरवारा, जयराम राही इंटर कॉलेज कर्वी, पोद्दार इंटर कॉलेज सीतापुर, जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय सीतापुर सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कक्षों में सीसीटीवी कैमरा, कंट्रोल रूम और कक्षाओं की व्यवस्था परखी। केंद्रों पर उन्होंने अभ्यर्थियों के बैग रखने के स्थान, वाहनों की पार्किंग आदि का भी जायजा लिया।

परीक्षा केंद्र का जायजा लेते डीएम एसपी
परीक्षा केंद्र का जायजा लेते डीएम एसपी

अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देते तीन साल्वरो को दबोचा
:एक मूल अभ्यर्थी भी रिगफ्तार
जनपद के 15 केन्द्रों पर हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा में मुन्नाभाई गिरफ्तार किए गए हैं। बताया गया कि 17 फरवरी को अभ्यर्थी कीी जगह परीक्षा दे रहे दो लोग व एक मूल अभ्यर्थी को पकड़ा गया है। बताया गया कि जगदगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विवि में द्वितीय पाली में संदीप कुमार पुत्र रामधनी यादव निवासी ठाकुर का पुरवा मुर्तजापुर तहसील कुंडा प्रतापगढ़ के स्थान पर परीक्षा दे रहे अजय कुमार पुत्र रामकिशोर निवासी तुलापुर मुकुंदपुर तहसील सोरांव प्रयागराज को दबोचा गया है। पूछताछ में बताया कि डीपी नाम के व्यक्ति के माध्यम से पांच लाख रुपए में परीक्षा पास कराने की डील हुई थी। इसी प्रकार मुख्यालय के गंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कालेज में प्रथम पाली में आकाश शर्मा पुत्र श्रीनाथ शर्मा निवासी रामगढ़ विकरा थाना देवसरा प्रतापगढ़ के स्थान पर राकेश कुमार पुत्र अमरिक प्रसाद निवासी चंडी नालंदा बिहार को परीक्षा देते पकड़ा गया। जिसमें वेद नाम का एक लड़का माध्यम था। दोनो पालियो में परीक्षा दे रहे फर्जी अभ्यर्थियों व द्वितीय पाली में परीक्षा दे रहे मूल अभ्यर्थी को पकड़कर कोतवाली कर्वी में मामला दर्ज किया गया है। इसी तरह रविवार को पहाड़ी के पालेश्वरनाथ इंटर कालेज में प्रथम पाली में अनुज की जगह रितेश को परीक्षा देते दबोचा गया है। जिसकी जांच पड़ताल की जा रही है।