अफसरों ने विद्यालयों का निरीक्षण कर परखी उत्कृष्टता

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

अफसरों ने विद्यालयों का निरीक्षण कर परखी उत्कृष्टता

स्कूल में बच्चों से शिक्षा की गुडवत्ता परखती टीम

स्कूल में बच्चों से शिक्षा की गुणवत्ता वत्ता परखती टीम


 संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

भारत सरकार की योजना लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के तहत मौके पर अध्ययन करने के लिए खनिज निर्देशक संजीव वर्मा, एमएनआरई निर्देशक असीम कुमार व जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की उपस्थिति में प्राथमिक विद्यालय बंबिया, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरैया, इंग्लिश मीडियम विद्यालय सोनार का पुरवा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शिवरामपुर का निरीक्षण किया।

प्राथमिक विद्यालय बंबिया के निरीक्षण के दौरान कक्ष संख्या 4-5 में उन्होंने कक्षा अध्यापक से पूछा कि स्मार्ट क्लास के लिए बिजली मिलती है कि नहीं। इसके लिए क्या बैकअप है। जिस पर कक्षा अध्यापक ने बताया कि सोलर सिस्टम से बैकअप लिया जाता है। उन्होंने माडल क्लास देखा। निर्देशक ने एसएमसी रजिस्टर का भी अवलोकन किया। कैंपस के बारे में उन्होंने सराहना किया। कहा कि छोटा है लेकिन बहुत ही अच्छा है। बच्चों के अभिभावकों से वार्ता किया। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मेडिकल जांच भी बच्चों का कराते रहें। जिलाधिकारी ने कहा कि खेल के मैदान भी मनरेगा से बनवाया जा रहा है। सरैया पूर्व माध्यमिक विद्यालय मानिकपुर स्कूल के स्थापना के बारे में पूछा।

एमडीएम, हैंडवाश स्थल, बालक बालिका शौचालय, किचन रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा हाल के सभी दीवारों पर चार्ट लगवाएं। जिससे बच्चों को मोटिवेशन के लिए अच्छा रहेगा। प्रिंसिपल से कहा कि बच्चों को डराएं नहीं, प्रोत्साहित कर पढ़ाएं। उन्होंने मीना मंच प्रोफाइल भी देखा। इंग्लिश मीडियम सोनार का पुरवा शिवरामपुर के संबंध में जानकारी की। बच्चों से पूछताछ की। विद्यालय में बने लाइब्रेरी का अवलोकन किया। कहा कि बच्चों को घर पर पढ़ने के लिए भी किताबें दे।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डन कविता मिश्रा से सुरक्षा के बारे में भी जानकारी की। छात्रावास कैंपस को भी देखा। डायरेक्टर खनिज ने कहां की छोटा कैंपस होते हुए भी अच्छा बनाया गया है। इस अवसर पर सीडीओ अमृतपाल कौर, बीएसए लव प्रकाश यादव, बीईओ साहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।