ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक की मनाई पुण्यतिथि

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक की मनाई पुण्यतिथि

-पुण्यतिथि मनाते पदाधिकारी

पुण्यतिथि मनाते पदाधिकारी


संवाददाता विवेक मिश्रा  
चित्रकूट

उत्तर प्रदेश ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि तहसील कार्यालय में तहसील अध्यक्ष की अध्यक्षता में मनाई गई। इस दौरान पदाधिकारियों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके कृतित्व व व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।

ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन के संस्थापक बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि के अवसर पर चित्रकूट धाम मण्डल के उपाध्यक्ष मधुरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि उस समय ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारिता करना बहुत कठिन कार्य था। ग्राम विकास की समस्याओं को देखते हुए बाबू बालेश्वर लाल ने 8 अगस्त 1982 में पत्रकारिता की कठिन डगर को झेलते हुए एसोसिएशन की स्थापना कर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना को लेकर संगठन का निर्माण जनपद बलिया के गड़वार कस्बे से मुहिम छेड़कर ग्रामों के विकास में एवं ग्रामों में हो रहे भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए पत्रकारिता का जाल फैलाया था। आज पूरे प्रदेश में ग्रामीण स्तर से लेकर शहरी स्तर तक आवाज उठाने व शासन प्रशासन को सचेत करने का काम ग्रामीण पत्रकार निष्पक्षता, निर्भीकता के साथ कर रहे है।

जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार गोस्वामी ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता की डगर अत्यंत कठिन है। निष्पक्षता और निर्भीकता के साथ माफियाओं के सामने भी अनेकों प्रकार की कठिनाइयों के साथ ग्रामीण पत्रकारों को कार्य करना पड़ रहा है। इस मौके पर संस्थापक बाबू बालेश्वर लाल के कृतित्व व व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए निष्पक्ष, निर्भीकता के साथ समाज के प्रहरी के रूप में पत्रकारिता करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर राजकुमार उपाध्याय, बालकृष्ण शर्मा, कमलेश सोनी, शिवपूजन गुप्ता, भगवान दास सोनकर, भरतलाल जायसवाल आदि पत्रकार मौजूद रहे।