बच्चों को बांटे गए लर्निंग किट, प्रशस्ति पत्र

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

बच्चों को बांटे गए लर्निंग किट, प्रशस्ति पत्र

 हमारा आँगन हमारे बच्चे कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्रों को किया गया सम्मानित

हमारा आँगन हमारे बच्चे कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्रों को किया गया सम्मानित


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

पहाड़ी ब्लॉक संसाधन केंद्र पहाड़ी में हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम संयुक्त रूप से बेसिक एवं बाल विकास विभाग के द्वारा अयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी पहाड़ी राजेश कुमार ने की। मुख्य अतिथि सुशील द्विवेदी ब्लॉक प्रमुख पहाड़ी रहे।

निपुण बच्चों को सर्टिफिकेट, लर्निंग किट एवं राज्य स्तरीय रैली के प्रतिभागी बच्चों एवं शिक्षकों को सम्मानित किया गया। खंड शिक्षाधिकारी पहाड़ी राजेश कुमार ने कहा कि निपुण भारत मिशन एक राष्ट्रीय अभियान है और इसमें बाल वाटिका की भूमिका महत्वपूर्ण है। आता है हमें मिलजुल कर बच्चों को सीखने के लिए सतत प्रयत्नशील रहना चाहिए। हम सभी का यह दायित्व बनता है कि हम बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित करें क्योंकि यही बच्चे हमारे भावी नागरिक बनेंगे। ब्लॉक प्रमुख पहाड़ी सुशील द्विवेदी ने कहां कि मेरा यह कर्तव्य है कि मैं अपने शिक्षक भाई बहनों की मदद करूं।

ब्लाक पहाड़ी में कार्यरत सभी शिक्षक शिक्षिकाएं एवं आंगनबाड़ी बहने बच्चों के प्रति लगाव रखते हैं और सबसे पहले वह निपुण बने। अकादमिक रिसोर्स पर्सन डॉ शिव प्रेम यागिक ने बाल विकास पुष्टाहार विभाग एवं बेसिक शिक्षा विभाग के संयुक्त कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में बच्चों की प्रवीणता की बात करती है। निपुण लक्ष्य निर्धारित है। संयुक्त रूप से जिम्मेदारी है कि बच्चों को लक्ष्य की प्राप्ति कराएं। वही आंगनबाड़ी प्रतिनिधि के रूप में रेखा सिंह ने बाल वाटिका में शिक्षण के स्वरूप को बताया। कार्यक्रम का संचालन अशोक त्रिपाठी ने किया। 

इस मौके पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष पहाड़ी अमित कुमार पांडेय, एआरपी पुष्पेंद्र सिंह, प्रमोद कुमार शुक्ला, कमलेश परिहार, कधई प्रसाद, श्रीनारायण, जितेंद्र सिंह, लवलेश सिंह, रामभूषण पांडेय सहित शिक्षक अंगनवाडी कायात्री मौजूद रहे।