आंगनबाडी केन्द्रों के विकास के लिए विशेष ध्यान दें सरकार

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

आंगनबाडी केन्द्रों के विकास के लिए विशेष ध्यान दें सरकार

sss


:राज्यपाल भवन व आंगनबाडी केन्द्र के 120 किट बांटे
:टीवी रोगियों को गोद लेने को किया प्रेरित
:डीसीबी अध्यक्ष ने केन्द्र को दिए 50 हजार

संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

कसहाई के बारात घर में ही राज्यपाल भवन से आए किट व आंगनबाड़ी केंद्र 120 किट वितरित किए। राज्यपाल ने कहा कि जिला कारागार, विकसित भारत यात्रा की योजना के स्टाल व आंगनबाड़ी केंद्रों का अवलोकन किया। कहा कि जो बच्चे स्कूल नहीं जा सकते उनकी मां बनकर आंगनबाडी कार्य करती हैं। कहा कि घर-पर जाकर प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा ध्यान आंगनबाड़ी केंद्रों पर होना चाहिए चाहे कोई भी सरकार हो। कहा कि टीवी ग्रसित बच्चों को पौष्टिक आहार मिल जाता है तो बीमारी से मुक्त हो जाता है। सभी को गोद लेना चाहिए। 25-25 बच्चों को गोद लिए हैं। उन्होंने कहा कि हर घर जल अभियान के अंतर्गत जितना पानी पीना है उतना ही इस्तेमाल करें। जहां एसटीपी होता है वहां देखने के लिए महिलाओं को भी ले जाए। इसका इस्तेमाल कैसे करें इस पर भी बताएं।

कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने इस अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्र को 50 हजार रुपए दिये। सीडीओ अमृतपाल कौर ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दिए गए प्रेरणा के आधार के अनुसार कार्य करेंगे। इस मौके पर आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, डीएम अभिषेक आनंद, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, बुंदेलखंड विवि के कुलपति, सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


दिव्यांगो की प्रतिभा अद्भुत, पेंटिंग को सराहा

जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का आगमन हुआ। उन्होंने अष्टावक्र सभागार में आर्ट गैलरी में ललित कला विभाग के छात्रों की बनाई पेंटिंग प्रदर्शनी देखी। मंच पर संगीत विभाग के छात्रों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कुलपति प्रो शिशिर कुमार पांडेय ने बुकें, मोमेंटो, भगवान कामतानाथ व छात्रों की बनाई गई राज्यपाल के चित्र को भेंट किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि सबसे पहले जगद्गुरु श्रीरामभद्राचार्य को वंदन अभिनंदन करती हूं। उनका पिछले 2001 मे देखा गया सपना आज यह राज्य विश्वविद्यालय के रुप में तैयार है जो निस्वार्थ भाव से दिव्यांगो की उच्च शिक्षा में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि यहां के छात्रों की अद्भुत प्रतिभा है जो ललित कला विभाग की पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई है वह अनोख है।

जिला प्रशासन इन छात्रों का उपयोग जिला जेल में दीवारों पर वाल पेंटिंग कराए जो समाज को एक दिशा दे। कार्यक्रम का संचालन डा नीतू तिवारी ने किया। इस अवसर पर निजी सचिव कुलाधिपति आरपी मिश्रा, कुलसचिव मधुरेंद पर्वत, विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी, छात्र, छात्राए उपस्थित रहे। यह जानकारी पीआरओ सुधीर कुमार ने दी है।