अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने को दें सूचनाएं

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने को दें सूचनाएं

bal vivah


संवाददाता विवेक मिश्रा  
चित्रकूट

बाल संरक्षण अधिकारी डॉ. सौरभ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज मिश्रा के देखरेख में बाल विवाहों को रोकने के लिए जनपद में अभियान चलाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। 10 मई को अक्षय तृतीया है। जिसका शास्त्रों, पुराणों में विशेष महत्व है। यह एक ऐसी तिथि है, जिसे वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के रूप में मनाते है। इस दिन किया गया दान पुण्य, तप, भजन का कभी क्षरण नहीं होता है। अक्षय तृतीया को ही माँ गंगा का अवतरण हुआ है।

भगवान परशुराम का अवतरण दिवस भी अक्षय तृतीया को ही हुआ है। इस महत्व को देखते हुए जनमानस में अपने बच्चों के शादी विवाह करने, तप करने आदि का भी प्रचलन है। जिसमें बाल विवाह होने की भी सम्भावना रहती है। बाल विवाह करना उतना ही महा पाप है जितना अक्षय तृतीया को किया गया शुभ कर्म। ऐसे में जनपद में समस्त जनमानस को जागरूक होना चाहिए कि बाल विवाह जैसी कुरीति को समाज से खत्म करें। बताया कि बाल विवाह करने, सहयोग व सम्मिलित होने की दशा में बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

बाल विवाह होने की सूचना टास्क फोर्स के नम्बरों चाइल्ड लाइन 1098, पुलिस सेवा 112, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष राकेश माथुर 9219381673, एएचटीयू प्रभारी दुर्विजय सिंह 9336158032, एवं डॉ सौरभ सिंह, बाल संरक्षण अधिकारी के मोबाइल नंबर 9450230079 पर सूचित करें।