सब्जी मंडी में लगी भीषण आग,दस दुकानें जल कर हुई खाक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

सब्जी मंडी में लगी भीषण आग,दस दुकानें जल कर हुई खाक

सब्जी मंडी में  लगी भीषण आग,दस दुकानें जल कर हुई खाक 

सब्जी मंडी  मे लगी आग बुझाते  ग्रामीण


संवाददाता  विवेक मिश्रा 

चित्रकूट। सब्जी मंडी में अचानक आग लगने से दस दुकाने जल गई। आग लगने के करीब एक घंटे बाद पहुंची दमकल व स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। पीड़ित दुकानदारों ने बताया कि आग से लगभग दस लाख रुपए की क्षति हुई है।

सीतापुर कस्बे की सबसे बडी सब्जी मंडी में बुधवार की दोपहर को अचानक आग लगने से सब्जी व फल की दुकान संचालन करने वाले नफीस अहमद पुत्र पीर मोहम्मद, सराफत अली पुत्र खलिक, सलीम पुत्र मौला बक्श, मकबूल बक्श पुत्र निजाम बक्श, सलाम पुत्र हबीब बक्श, इसमाइल बक्श पुत्र मरकून बक्श, जमील पुत्र जलील व शिवसागर पुत्र शिवपूजन कुशवाहा आदि ने बताया कि आग से उनकी दुकानें व सामग्री नष्ट हो गयी है। लगभग दस लाख रुपये का नुकसान हुआ है। बताया कि कुछ लोग सुबह सब्जी मंडी का काम खत्म होने के बाद दुकान के अंदर आराम कर रहे थे। अचानक दुकानों के पीछे से धुआं निकलने लगा तो सभी बाहर निकले। दिन में हवा चलने से देखते ही देखत आग की लपटें बढ़ती चली गई। चारों ओर चीख पुकार मचने लगी। आसपास मौजूद पानी को बाल्टी व डिब्बों में लेकर लोगों ने आग को बुझाने का प्रयास किया। सूचना पर सीतापुर पुलिस चौकी टीम पहुंची। लगभग एक घंटे बाद पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने स्थानीय पुलिस व दुकानदारों की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पाया। आग बुझने के बाद लगभग दस दुकानों में रखी सब्जी व फल आदि सामग्री राख हो चुकी थी। पीड़ित दुकानदारों का रो रोकर बुरा हाल रहा। अन्य लोग उन्हें आश्वासन दे रहे थे। सीतापुर चौकी प्रभारी जनार्दन प्रसाद ने बताया कि आग लगने के कारण की जानकारी नहीं हो पाई है। आग से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है।

व्यापारियों ने संदेह जताया कि कुछ लोगों ने जानबूझ कर आग लगाई है। नफीस अहमद व शिवसागर कुशवाहा ने आरोप लगाया कि सीतापुर में कई जगह नई सब्जी मंडी खुलने के कारण कुछ लोगों ने रंजिशन आग लगाई है। यह भी आरोप लगाया कि इस भूमि के स्वामित्व व खाली कराने के लिए कई पक्षों के बीच विवाद चल रहा है। ऐसे में आग लगाने के पीछे यही कारण है। आग से ऐसे लोगों का नुकसान नहीं बल्कि प्रतिदिन रोजीरोटी कमाने वालों को लाखों का नुकसान हुआ है। इसी सब्जी मंडी में दो माह पूर्व आग लगी थी। जिसमें पांच दुकानें जली थीं। तीन साल पहले जिला मुख्यालय की धुसमैदान स्थित सब्जी मंडी में भी आग लगी थी। इसमें लाखों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था।