अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है किसान, दूर करें समस्याएं: डीएम

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है किसान, दूर करें समस्याएं: डीएम

अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है किसान, दूर करें समस्याएं: डीएम

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन


डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ।

संवाददाता विवेक मिश्रा 

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ। डीएम ने किसानों से कहा कि जो समस्याएं किसान दिवस में उठाई गई हैं उसका निस्तारण संबंधित विभागों से कराया जाएगा। उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि समयसीमा के अंतर्गत समाधान कराएं। किसान अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। किसानों की मेहनत से ही देश व प्रदेश चलता है। उन्होंने किसान यूनियन के पदाधिकारियों, कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि आग लगने से किसानों की फसलों का नुकसान होता है तो इसको देखते हुए गांवों में प्रचार प्रसार करें। इस वर्ष जनपद में फसलें अच्छी है। अनाज का अच्छा समर्थन मूल्य मिले और आय दोगुनी हो। उन्होंने बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी को निर्देश दिए कि जिन किसानों ने चकबंदी की समस्या बताया है वहां की जांच कर संबंधित अधिकारी, कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही कराएं। उन्होंने किसानों से कहा कि सरसों, चना, मसूर, अरहर के लिए क्रय केंद्र खोलने को पत्राचार शासन को किया जाएगा।

उप निदेशक कृषि से कहा कि जो बालू खनन बरुआ व तीरमऊ क्षेत्र में वाहनों के आवागमन से किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है उसका तहसीलदार के साथ संयुक्त जांच कर अवगत कराएं। जिन किसानों की फसल बरसात के समय डूब क्षेत्र में प्रभावित हुई है उसमें जिन किसानों को अभी तक फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है उन्हें तत्काल दिलाएं। कृषि विभाग व विद्युत विभाग से कहा कि जब गेहूं की फसल पक जाती है तो विद्युत से आग लगने की संभावना को देखते हुए अभी से ही व्यवस्थाएं कर लें। किसानों से कहा कि शासकीय गौशाला में अधिक से अधिक भूसा दान करें। भूसा जिले के बाहर न बेचें। वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वन क्षेत्र के आसपास के गांव में प्रचार प्रसार कराएं कि महुआ बीनने के लिए आग जंगल में न लगाएं। कहा कि मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि 18 से 20 मार्च के दौरान बरसात होने की संभावना है। किसान फसल जो काट लिए हैं वह सुरक्षित रखें।
बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी एसके शुक्ला, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र, अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक दीपक कुमार, कृषि अधिकारी आरपी शुक्ला, एआर कोआपरेटिव नरेंद्र सिंह, एक्सईएन विद्युत आरएस वर्मा, केके वर्मा सहित संबंधित अधिकारी, किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राम सिंह पटेल आदि मौजूद रहे।