डीएम-एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर लिया जायजा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

डीएम-एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर लिया जायजा

मेला क्षेत्र का निरिक्षण करते डीएम एसपी

मेला क्षेत्र का निरिक्षण करते डीएम एसपी


:स्वास्थ्य कैम्प से गैरहाजिर डाक्टर का रोका एक दिन का वेतन, गुटखा बेंचने वालों पर कार्यवाही के दिए निर्देश

संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह ने सोमवार कको चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेला की व्यवस्थाओं को लेकर तीर्थक्षेत्र रामघाट, परिक्रमा मार्ग सहित पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने मेला क्षेत्र में लगे जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों, पुलिस अधिकारियों से कहा कि भ्रमणसील रहकर मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें। ताकि मेला में आए हुए तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो। गर्मी को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र में निरंतर पेयजल की सुविधा उपलब्ध रहे। इसको भी विशेष रूप से देखा जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा कि मेला क्षेत्र का लगातार सफाई कर्मियों की टीम को लगाकर साफ कराते रहे। यह भी निर्देश दिए कि सीसीटीवी कैमरों का संचालन रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर लगातार कराएं। खोया पाया केंद्र खोही परिक्रमा मार्ग के पास लगे स्वास्थ्य कैम्प के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप पाल अनुपस्थित पाए गए। इस पर डीएम ने सीएमओ से कहा कि एक दिन का वेतन रोका जाए। स्पष्टीकरण भी लें।

उप जिलाधिकारी कर्वी, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर एवं अधिशासी अधिकारी से कहा कि शाम के समय अभियान चलाकर जो रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर दुकानों में पान गुटखा आदि बेचते हैं उन पर कार्यवाही करते हुए प्रभावी रोक लगाई जाए। इस मौके पर एडीएम उमेश चंद्र निगम, सदर एसडीएम सौरभ यादव, ईओ लाल जी यादव आदि मौजूद रहे।

मेला स्थलों पर की सघन जांच

एसपी अरूण कुमार सिंह के निर्देशन में एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी के पर्यवेक्षण में प्रभारी एलआईयू निरीक्षक सूर्यकान्त अरुण राय के मार्गदर्शन में एस चेक टीम बांदा, बीडीडीएस प्रयागराज, डॉग स्क्वॉयड व एलआईयू चित्रकूट की संयुक्त टीम ने चैत्र मास सोमवती आमावस्या पर्व के अवसर पर सुरक्षा सतर्कता के दृष्टिगत रामघाट, रैन बसेरा, रामायण मेला, परिक्रमा मार्ग आदि स्थानों पर सघन चेकिंग की।

परिवहन विभाग ने श्रद्धालुओं के लिए चलाई 25 बसें

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन प्रवर्तन विवेक कुमार शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-35 के अमानपुर क्षेत्र में विगत दिनों डम्पर एवं टेंपो के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के फलस्वरूप परिवहन विभाग एवं प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही के दौरान जनपद के समस्त टेंपो, टैक्सी, ई रिक्शा, कमांडर जीप के विरुद्ध सघन चेकिंग अभियान चलाते हुए वाहनों को मोटरयान अधिनियम में निरुद्ध किया गया है। अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए राजापुर से कर्वी, मानिकपुर से कर्वी, मऊ से कर्वी के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। रेलवे एवं बस स्टेशन से यात्रियों को रामघाट कामतानाथ मंदिर तक पहुंचाने के लिए 25 बसों की व्यवस्था रेट सूची के आधार पर की गई।