जिले मे 59 फीसदी हुआ मतदान: मतदान के आंकड़े

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

जिले मे 59 फीसदी हुआ मतदान: मतदान के आंकड़े

भीषण गर्मी मे मतदान केंद्र के बाहर लाईन लगाए मतदाता

भीषण गर्मी मे मतदान केंद्र के बाहर लाईन लगाए मतदाता


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

लोकसभा सामान्य निर्वाचन जिले की दोनो विधानसभा क्षेत्रों में सकुशल संपन्न हुआ। प्रेक्षकों सहित डीएम अभिषेक आनंद व एसपी अरुण कुमार सिंह ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल के साथ बूथों का भ्रमण कर जायजा लेते रहे। इस दौरान लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान की अपील किया। मतदान समाप्ति शाम छह बजे तक 59 प्रतिशत मत पड़े।

जिले में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा। सवेरे सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। काफी तेज होने के चलते नौ बजे तक 15.2 प्रतिशत, अपरान्ह 11 बजे तक 30.29 प्रतिशत मत पड़े। दोपहर एक बजे 41 प्रतिशत मतदान हुआ। धूप तेज होने से मतदान प्रतिशत की गति धीमी हो गई। अपरान्ह तीन बजे तक दो घंटे में 7.50 फीसदी ही मत पड़े। ऐसे में तीन बजे तक कुल मत प्रतिशत 48.50 रहा। शाम पांच बजे फिर तेजी आई और 57.3 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान समाप्ति समय शाम छह बजे तक कुल 59 प्रतिशत मतदान पड़े।

जोश से लबरेज दिख युवा मतदाता, ली सेल्फी

लोकसभा चुनाव में युवा मतदाता जोश से लबरेज दिखे। बढ़चढ़ कर सुबह से ही बूथों में पहुंच गए। लंबी लाइन में खड़े होने के बावजूद माथे में सिकन नहीं आई। गर्मी में पसीना पोछते हुए भी मत डालने को बेकरार रहे। मत डालकर जैसे ही बाहर निकले तो बूथों में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट में जाकर इंक लगी अंगुली दिखाते सेल्फी ली और सोशल मीडिया में फोटो अपलोड कर खुशी का इजहार किया।

महिलाओं ने बढचढ़ कर किया मतदान

पोलिंग बूथों में इस बार महिलाएं वोट डालने के लिए लंबी कतार में खड़ी देखी गई। ससुराल आई नई महिला मतदाताओं ने भी अपने परिजनो के साथ जाकर वोट का प्रयोग किया। नए मतदाताओं का कहना था कि मताधिकार का प्रयोग पहली बार किया है। काफी अच्छा महसूस हुआ।

बुजुर्गों को नहीं लगाना पड़ा लाइन

वोट डालने के लिए लाइन में खड़े बुजुर्ग मतदाताओं को ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी तत्कााल लाइन से हटाकर पहले वोट डलवाया। इस व्यवस्था को बुजुर्गो ने खूब सराहा। इसके अलावा अन्य मतदाता भी बूथों में की गई छाया, पेयजल आदि इंतजाम देख गदगद दिखे।