पूर्व तैयारी न करने का नतीजा भुगत रहा आमजन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

पूर्व तैयारी न करने का नतीजा भुगत रहा आमजन

ट्रांसफार्मर में पानी का छिड़काव करते कर्मचारी

ट्रांसफार्मर में पानी का छिड़काव करते कर्मचारी


:विद्युत उपकरण फुंकने से बचाने को अब कराया जा रहा पानी का छिड़काव

संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

इस वर्ष भीषण गर्मी पडने का पूर्वानुमान मौसम वैज्ञानिकों ने लगाया था। इसके बाद भी बिजली विभाग ने इसकी पूर्व तैयारी नहीं की। इसका नतीजा रहा कि एक माह में जिले में कुल 75 ट्रांसफार्मर फुंक गये अथवा फाल्ट के चलते बंद हो गये। इन दिनों तापमान लगातार 45 से ऊपर जा रहा है। ऐसे में बिजली के बार बार गुल होने से आमजन बेहाल हैं। हालत यह है कि उपकरणों को फुंकने से बचाने के लिए उनमें पानी का छिडकाव कराया जा रहा है।

बिजली की समस्या कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। गांवों से लेकर शहर की गलियों में बिजली के उपकरण जल रहे है। इससे आपूर्ति बंद हो जाती है। शहर के सिविल लाइन स्थित ट्रॉसफार्मर के जम्फर उड़ गया। शंकर बाजार गंगा जी रोड में केबल खराब होने से दो घंटे से अधिक बिजली की आपूर्ति बंद रही। इसी तरह से तरौहा मोहल्ला में ट्रॉसफार्मर खराब होने से बिजली की आपूर्ति तीन घंटे बंद रही। बिजली की आपूर्ति नहीं होने से समस्या का सामना करना पड़ा। ग्रामीण क्षेत्र के भरतकूप, मानिकपुर, राजापुर, सहित पहाड़ी क्षेत्र में भी यही समस्या देखने को मिली। कई जगह ट्रांसफार्मर फुंक गये। ज्यादातर स्थान पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि अधिक लोड होने व गर्मी से उपकरण के अधिक गर्म होने से फुंक रहे हैं। ज्यादा क्षमता वाले ट्रांसफार्मरों को अधिक गर्मी में खराब होने से बचाने के लिए पानी का छिडकाव भी कराया जा रहा है।

खराब हो चुके 75 ट्रांसफार्मर

कर्वी शहर व राजापुर विद्युत वितरण खंड में 10 केवीए के 16 व 16 केवीएम के 11, 25 केवीए के 41, 63 केवीए के 7 कुल 75 ट्रांसफार्मर खराब हो गए। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि इन सभी स्थानों पर जरूरत के हिसाब से नये उपकरण लगाये गए हैं। कुछ जगह प्रक्रिया जारी है।

गर्मी में बिजली की बढ़ी खपत

विद्युत एक्सईएन दीपक सिंह ने बताया कि इस समय तापमान ज्यादा होने से बिजली की खपत बढ़ गई है। साथ ही तपन में ट्रॅासफार्मर और केबल में फाल्ट आ रहे है। अप्रैल माह में जिले के अलग-अलग स्थानों पर 75 ट्रांसफार्मर खराब हुए लेकिन उन सभी स्थानों पर जरूरत के हिसाब से व्यवस्था की गई है।

बिजली की आंखमिचौली से बढ़ रहा जनाक्रोश

प्रचंड गर्मी में विद्युत की आंखमिचौली से लोग खासा परेशान है। बिजली गुल होते ही लोग पसीना से तर हो जाते हैं। ऐसे में लोग विभाग को कोसते नजर आए। वहीं शहर के कुछ निवासियों में आक्रोश दिखा।
शहर में बिजलली कटौती और फाल्ट के कारण विद्युत आपूूर्ति बाधित रहती है। रात और दिन में कई बार बिजली की आंखमिचौली परेशानी का शबब बना है। उपभोक्ताओं का कहना है कि विभागीय लापरवाही के कारण 48 डिग्री तापमान में बचैन रहते हैं। लोगों ने बताया कि यदि किसी मोहल्ले मेें बिजली की आपूर्ति की जाती है तो तो वहां हर आधे घंटे में ट्रिपिंग के कारण कई बार आपूर्ति बाधित रही। बिजली के फाल्ट से शहरवासी परेशान हैं। कहते हैं कि पूरे दिन में बमुश्किल 10 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। भीषण गर्मी मे घरों में रहना मुश्किल हो रहा है। कूलर, पंखे और एसी शोपीस बनकर रह जाते हैं। दिन तो किसी तरह से कट जाता है। रातें गुजराने में परेशानी होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में हाल अधिक खराब है। दस से 12 घंटे बिजली की आपूर्ति बाधित रहती है।