पेयजल संकट से जूझ रहे बरद्वारा के ग्रामीण

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

पेयजल संकट से जूझ रहे बरद्वारा के ग्रामीण

kkkk


संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट 

राजापुर तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत बरद्वारा के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर पेयजल की समस्या दूर कराने की मांग की है।
डीएम को सौपे पत्र में ग्रामीणों ने अवगत कराया कि लगभग तीन वर्षों से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। ग्रामीण पेयजल योजना के अंतर्गत 90 के दशक में टंकी का निर्माण कराया गया था जो आज जर्जर अवस्था में शोपीस बन कर रह गई है।

जल संस्थान सुरसेन से पानी की सप्लाई दी जाती थी, लेकिन लगभग चार वर्षों से पानी की सप्लाई बंद हो जाने से गांव के लोग एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे है। गांव में लगभग एक दर्जन हैंडपंप खराब हैं। जर्जर टंकी किसी भी समय गिरने से बड़ा हादसा हो सकता है।

गांव के समाजसेवी बालकृष्ण विश्वकर्मा और सुयश सिंह ने बताया कि इसकी सूचना ग्रामीणों ने कई बार जल संस्थान के अधिकारीयों को दी पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुयी। पत्र में कहा कि गांव में जल जीवन मिशन के तहत विभाग ने नल कलेक्शन तो कर दिए, लेकिन आज तक पानी की सप्लाई नहीं शुरू की गई। ताालाबों में पानी नहीं होने से गौवंश भी प्यास से बेहाल रहते हैं। ग्रामीणों ने मांग किया कि अविलम्ब पेयजल संकट का निदान कराया जाए। चेताया कि अन्यथा की दशा में आंदोलन को विवश होंगें। इस मौके पर समाजसेवी शुभम पांडेय, कुलदीप सिंह, अभिषेक सिंह, बालकृष्ण विश्वकर्मा, अमर सिंह आदि मौजूद रहे।