इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए करें आवेदन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए करें आवेदन

c


संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि हाईस्कूल परीक्षा में इम्प्रूवमेन्ट, कम्पार्टमेन्ट तथा इण्टर में कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिए अहं परीक्षार्थियों के ऑनलाइन आवेदन 31 मई की मध्यरात्रि 12 बजे तक स्वीकार किया जायेगा। इम्प्रूवमेंट में परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्य हुए एक विषय तथा कम्पार्टमेन्ट के अन्तर्गत दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

परीक्षा शुल्क 256.50 रुपए निर्धारित है। इसी प्रकार इंटर में कम्पार्टमेन्ट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय, कृषि भाग 1 एवं 2 में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्न पत्र एवं व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्न पत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अहं माने जायेंगे। परीक्षा शुल्क 306 रुपए निर्धारित है।

हाईस्कूल की इम्प्रूवमेन्ट, कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित, प्रयोगात्मक प्रोजेक्ट (आन्तरिक मूल्यांकन) एवं इण्टरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित, प्रयोगात्मक दोनों भागों में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों को दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। किसी विषय के दोनों में से एक भाग में अनुत्तीर्ण तथा दूसरे भाग में उत्तीर्ण दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इनकी लिखित एवं प्रोगात्मक परीक्षाओं की तिथियों की सूचना बाद में विज्ञापित की जायेगी।