अमावस्या मेला सकुशल कराने के लिए हों पुख्ता इंतजाम: आयुक्त

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

अमावस्या मेला सकुशल कराने के लिए हों पुख्ता इंतजाम: आयुक्त

बैठक में निर्देश देते आयुक्त, डीआईजी

बैठक में निर्देश देते आयुक्त, डीआईजी


:भीषण गर्मी के चलते पूर्वान्ह 11 से सायं चार बजे तक परिक्रमा न लगाने की अपील
:गर्मी को देखते हुए पेयजल, मेडिकल कैम्प, छाया आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के दिए निर्देश

संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

ज्येष्ठ मास की अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने को लेकर मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, डीआईजी अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में लोक निर्माण विभाग निरीक्षण गृह में बैठक संपन्न हुई।बैठक मे कमिश्नर ने निर्देश दिए की अत्यधिक गर्मी व हीट वेव के चलते श्रद्धालुओ से दोपहर मे परिक्रमा ना करने की अपील करें।
 रविवार को डांक बंगले मे हुई समीक्षा बैठक मे डीएम ने बताया कि ज्येष्ठ मास की अमावस्या छह जून को पड़ रही है। मेला 5 से 7 जून तक चलेगा।

मेला को देखते हुए तीन जोन, 12 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जिसमें जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की डियूटी लगा दी गई है।साथ ही पर्याप्त पुलिस बल भी लगाया गया है। आयुक्त ने अधिशासी अभियंता सिंचाई से कहा कि मंदाकिनी गंगा रामघाट पर बैरिकेडिंग, गोताखोर, नाव की व्यवस्था रहे।भीषण गर्मी को देखते हुए जल संस्थान के अधिकारीयों को निर्देश दिए की परिक्रमा मार्ग रामघाट व पार्किंग अस्थलो मे पानी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए पानी के टैंकर पर्याप्त होने चाहिए साथी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी से कहा की साफ सफाई का बिद्युत प्रकास शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। खराब पड़े सीसीटीवी कैमरे ठीक कराये। सिफ्टवार अधिकारियो की डियूटी मे लगे अधिकारी डियूटी क्षेत्र मे मौजूद रहेंगे।परिक्रमा मार्ग व रामघाट मे प्याऊ की व्यवस्था भी होनी चाहिए।अभिविहीत अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग परिक्रमा मार्ग की जलेबी वाली गली व रामघाट सहित पूरे डीआईजी ने कहा कि गोताखोर के नाम, मोबाइल नंबर भी पुलिस के नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएं। साथ ही कहा की कहा कि परिक्रमा मार्ग पर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। सभी प्वाइंटों पर तैनात रहकर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखते हुए मेला को सकुशल संपन्न कराया जाए। उन्होंने कहा कि पार्किंग की जो दर सभी वाहनों की निर्धारित की गई है उसी के आधार पर वसूली कराई जाए। प्राइवेट पार्किंग किसी भी दशा में नहीं संचालित होगी। मेला के दौरान जीआरपी रेलवे से ट्रेन में यात्रियों की भीड़ के बारे में भी जानकारी करते रहें। यातायात प्रभारी से कहा कि सभी पार्किंग स्थलों पर पेयजल, शौचालय, प्रकाश, टेंट आदि की व्यवस्था अच्छी तरह से कराया जाए।

पार्किंग स्थलों पर विद्युत तार आदि को भी देख लिया जाए।  विद्युत व्यवस्था भी आबाध रूप से मेला के दौरान बनी रहे। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि स्वास्थ्य कैंप, एंबुलेंस, चिकित्सा दवाओं के साथ ओआरएस घोल की भी व्यवस्था की जाए। एआरएम रोडवेज से कहां कि रेलवे स्टेशन से यूपीटी तक रोडवेज बसों का संचालन किया जाए। स्टेशन मास्टर से ट्रेनों के समय की जानकारी भी कर ले। यातायात प्रभारी से कहा कि टेंपो, टैक्सी, ई रिक्शा में ओवरलोडिंग पर विशेष ध्यान दें। किसी भी वाहन पर ओवरलोडिंग  नहीं होना चाहिए। उन्होंने फायर सर्विस की व्यवस्था पर एफएसओ से कहा कि जिन प्वाइंटों में कराई जा रही है वहां पर व्यवस्था सुनिश्चित करें। आयुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि मतगणना के तत्काल बाद यह मेला का आयोजन होना है। सभी अधिकारी दायित्वों का निर्वहन अच्छी तरह से करें। मेला को सकुशल संपन्न कराए। डीएम ने चौकी प्रभारी सीतापुर एवं खोही से कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से प्रचार प्रसार कराया जाए कि भीषण गर्मी को देखते हुए श्रद्धालु प्रातः 11 से सांयंकाल 4 बजे तक परिक्रमा न करें। जिला पूर्ति अधिकारी से कहा की परिक्रमा मार्ग में जलेबी वाली गली की दुकानों पर छापामारी की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

बैठक में एडीएम उमेश चन्द्र निगम, एडीएम न्यायिक राजेश प्रसाद, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजकमल, अपर सीएमओ डा. एमके जतारिया, अधीक्षण अभियंता विद्युत बृजेश कुमार, अधिशासी अभियंता जल संस्थान डीके सत्संगी, अधिशासी अधिकारी लाल जी यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।