परीक्षा में लापरवाही मिली तो होगी कार्यवाही

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

परीक्षा में लापरवाही मिली तो होगी कार्यवाही

अर्धवार्षिक परीक्षा देते छात्र

अर्धवार्षिक परीक्षा देते छात्र


संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

जिले के परिषदीय स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। कक्षा एक से लेकर आठ तक के कुल एक लाख 35 हजार से अधिक बच्चों में ज्यादातर को यह नहीं मालूम की प्रश्न पत्र का पूर्णांक कितने का है। विभाग से आदेश के बाद भी कई प्रधानाध्यापकों ने प्रश्न पत्र नहीं छपवाये। ब्लैक बोर्ड में ही प्रश्न लिखकर बच्चों से उत्तर लिए जा रहे हैं।
जिले में कुल 1256 परिषदीय विद्यालय हैं। इसमें कुल एक लाख 35 हजार 422 छात्र छात्राएं नामांकित हैं।

जिला बेसिक शिक्षा विभाग की कक्षा आठ तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। छह से शुरु हुई परीक्षा में दो दिन में चार पेपर हो चुके हैं। दस नवंबर तक लिखित व मौखिक सभी परीक्षाएं पूरी हो जाएंगी। मानिकपुर व मऊ क्षेत्र के कई गांव के अभिभावकों ने बताया कि उनके बच्चों की परीक्षा तो चल रही है लेकिन उन्हें प्रश्रपत्र नहीं मिल रहा है। उन्हें यह भी नहीं पता कि पूर्णांक कितने का है।

परीक्षाएं दोनो पहर में हो रही है। इस संबध मेें बीईओ रमेश चंद्र पटेल ने बताया कि हर प्रश्न पत्र का पूर्णांक 50 अंक का है। यह भी पहले निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानाध्यापक स्कूल की समिति निधि से प्रश्न पत्र छपवाएं और उत्तर पुस्तिकाएं बंटवाएं। ज्यादातर स्कूलों में ऐसा ही हो रहा है। यदि किसी स्कूल में लापरवाही मिली तो संबधित से स्पष्टीकरण लिया जाएगा।