60.75 फीसदी वोटिंग: विगत लोस चुनाव के मतदान का टूटा रिकार्ड

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

60.75 फीसदी वोटिंग: विगत लोस चुनाव के मतदान का टूटा रिकार्ड

ll


:वर्ष 2014 में 54.19 व वर्ष 2019 में 59.17 प्रतिशत पड़े थे वोट
:आंकड़ो के अनुसार जीत-हार की गणित लगा रहे समर्थक

संवाददाता विवेक मिश्रा 
चित्रकूट

बांदा-चित्रकूट सीट पर हुए मतदान में भीषण गर्मी के बाद भी पिछले दो लोकसभा के चुनाव का मतदाताओं ने रिकार्ड तोड़ दिया है। जिसके आधार पर प्रत्याशी व उनके समर्थक गणना में लगे हुए हैं। दस साल बाद 2024 के लोस चुनाव में बांदा सीट से संबद्ध चित्रकूट जिले की दोनों सीट सदर चित्रकूट व मानिकपुर सीट में 45 डिग्री तापमान की परवाह किये बगैर मतदाताओं ने खुलकर मतदान किया। इस बार दोनों जगह ज्यादा मतदान हुआ।

लोकसभा के चुनाव में जिले की दोनों विधानसभा चित्रकूट व बांदा में भीषण गर्मी के बाद भी मतदाताओं ने बढ़-चढकर वोट डाला है। जिसमें चित्रकूट विधानसभा में 60.75 प्रतिशत वोट पड़ा है। जबकि वर्ष 2019 मेें 59.17 व वर्ष 2014 में 54.91 वोट पड़े थे। इसी प्रकार मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र में 57.30 वोट पड़े है, जबकि वर्ष 2019 में 55.78 व वर्ष 2014 में मतदान 56.69 प्रतिशत वोट पड़े थे। चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के कसहाई निवासी अमित ने बताया कि भीषण गर्मी के बाद भी इस बार अच्छी वोटिंग हुई है। सुबह से मतदाता लाइन लगाकर वोट डाला है। भरतकूप क्षेत्र के मानपुर गांव के राजेश पटेल ने बताया कि इस बार के मतदाताओं में खासा उत्साह रहा। इस बार के मतदान के बाद मंगलवार को पड़े मत के आधार पर पदाधिकारी जीत-हार का गुणभाग लगाने में लगे हुए हैं।

बसपा के समर्थकों का कहना कि इस बार जनता का रुझान बसपा पार्टी के प्रति ज्यादा रहा। वोट भी अधिक पड़े हैं। इसके आधार पर उनकी ही जीत होगी। वहीं सपा के कार्यकर्ताओं का मानना है कि इस बार सपा को सभी बूथों में वोट मिला है। भाजपा के कार्यकर्ताओं का कहना कि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले मतदाताओं ने बढ़चढ कर वोट डाला है। निश्चित रूप से पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी उनकी ही जीत होगी।